undefined

आपकी खूबसूरती पर चार चांद लगाते हैं घने बाल

आपकी खूबसूरती पर चार चांद लगाते हैं घने बाल
X

ये रेशमी जुल्फें, ये सरबती आंखें' यह गाना आज भी सभी की जुबान पर अक्सर रहता है। इस गाने को सुनकर सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि बाल हमारे लिये कितने जरूरी हैं, इसलिए अपनी खूबसूरती को बनाये रखने के लिये अपने बालों का खास ध्यान रखें। इसके लिये आपको कुछ टिप्स बताये जा रहे हैं, इनको अपनाकर आप अपने बालों को स्वस्थ एवं तंदरूस्त रख सकते हैं। अधिकांश लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं। इससे स्कैल्प में सफेद रंग की पपड़ी जमने लगती है।

डैंड्रफ के कारण सिर में खुजली भी होने लगती है। बहुत अधिक खुजली करने से सिर में घाव बन जाते हैं। साथ ही बालों की जड़ें भी कमजोर हो जाती है। कुछ खास उपायों की सहायता से आप डैंड्रफ की इस समस्या से राहत पा सकती हैं। डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से बालों में कंघी करें। इससे बालों की जड़ों से ज्यादा तेल निकलता है।

इसके अलावा बालों में कंघी करने से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। डैंड्रफ में अच्छी क्वालिटी के शैंपू का ही इस्तेमाल करें। ऐसे हेयर प्रोड्क्ट का इस्तेमाल करें जिसमें जिंक पाइरिथियन मौजूद होता है। ये डेंड्रफ को दूर करने में कारगर साबित होता है। एलोवेरा के रस से बालों की मसाज करें और एक घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। नारियल के तेल में कपूर मिलाकर रख लें। नहाने से आधे घंटे पहले इससे बालों की मसाज करें। नियमित रूप से ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। अपने बालों को रोजाना अच्छी क्वालिटी के एंटी-डैंड्रफ शैंपू से धोएं। इससे डैंड्रफ की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाती है। एक गघ्लिास पानी में चार बड़े चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बाल धो लें।


Next Story