undefined

ऐसा हो सर्दियों में भोजन होगा ऐसा तो रहेंगे फिट

टी. वी. के सामने बैठ कर खाना कभी मत खाएं। खाना पचने के लिए जरूरी है आपका शरीर क्रियाशील रहे और जब शरीर क्रियाशील नहीं रहता तो भोजन डाइजेस्ट करने में बाधा आती है।

ऐसा हो सर्दियों में भोजन होगा ऐसा तो रहेंगे फिट
X

मौसम में बदलाव के साथ ही कई बीमारियों का आगमन भी हो जाता है। हर मौसम में रोगों से सुरक्षा पाने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए डाइट पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है। अब आ गया है सर्दियों का मौसम। इस मौसम में सर्दी, जुकाम हो जाना एक आम समस्या है। इसलिए अपनी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान दें ताकि आप रोगमुक्त रहें।

सबसे पहले तो मौसमी फलों व सब्जियों को अपने भोजन का अंग बनाइए। सर्दियों में तो सब्जियों, फलों की वैरायटी बढ़ जाती है। इस मौसम में बहुत सी सब्जियां उपलब्ध होती हैं इसलिए इसका फायदा अपने शरीर को उठाने दें। मूली, स्प्रिंग ओनियन, गाजर, बंदगोभी, शलजम, लाल मूली आदि का सलाद बनाएं और खाएं। पौष्टिक सब्जियों का गरमागरम सूप बनाएं। हरी सब्जियों जैसे मेथी, बथुआ, पालक, सरसों, चैलाई का साग बनाएं या परांठों का मजा लें। इसके अतिरिक्त काले चने, सूप, सलाद, आलिव आयल का सेवन करें। सर्दियों में क्योंकि रातें अधिक लंबी होती हैं और सुबह उठते ही भूख महसूस होने लगती है इसलिए सुबह भारी नाश्ता लें। सर्दियों में ताजे व मौसमी भोज्य पदार्थों का सेवन ही करें। बेमौसमी फलों व सब्जियों का सेवन न करें क्योंकि इससे आपके शरीर को वे महत्त्वपूर्ण तत्व नहीं मिलेंगे जिसकी उसे आवश्यकता है।

साबुत अनाज, रूट वेजिटेबल, सूप, फलों का सेवन करें। जहां तक हो सके, परिष्कृत भोज्य पदार्थों का सेवन कम करें क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन और फाइबर नष्ट हो जाते हैं। विटामिन सी युक्त फलों जैसे मौसमी, संतरे, आंवले, लेमन जूस आदि का सेवन करें। इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और रोग आपसे दूर भागेंगे।

टी. वी. के सामने बैठ कर खाना कभी मत खाएं। खाना पचने के लिए जरूरी है आपका शरीर क्रियाशील रहे और जब शरीर क्रियाशील नहीं रहता तो भोजन डाइजेस्ट करने में बाधा आती है। इसलिए घण्टों टी वी के सामने न बैठे रहे। रेशेदार खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें क्योंकि इससे पाचन क्रिया भी सही रहती है और आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। अचार, केचअप, आदि का सेवन भी कम करें।

Next Story