Top
undefined

कोविड प्रभावित और अनाथ बच्चों के लिए योजना का मुख्यमंत्री करेंगे शुभारम्भ

कोविड प्रभावित और अनाथ बच्चों के लिए योजना का मुख्यमंत्री करेंगे शुभारम्भ
X

मुजफ्फरनगर। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का कल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुभारम्भ करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा लखनऊ से शुभारम्भ होगा।

जनपद में कल कोविड-19 से प्रभावित/अनाथ बच्चों के लिए उ.प्र. मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का शुभारंभ 22.07.2021 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ से किया जाएगा, जिसका सीधा प्रसारण जनपदों में किया जायेगा। जनपद में भी दोपहर 12:00 बजे कलक्ट्रेट स्थित जिला पंचायत सभागार में जनप्रतिनिधियों, जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे एवं मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव एवं अन्य उच्च अधिकारियों की उपस्थिति में योजना का शुभारंभ कार्यक्रम अयोजित होगा। कार्यक्रम में जन प्रतिनिधियों द्वारा लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए जायेंगे। कुल 128 बच्चे जिनकी स्वीकृति 30 जून, 2021 तक हो चुकी है के बैंक खातो में माह जुलाई, अगस्त एवं सितंबर 2021 की प्रतिमाह रुपए 4000 के अनुसार कुल धनराशि ₹12000 अभिभावक/आवेदक के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी।

जनपद मुज़फ्फरनगर में अब तक उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत 160 कोविड प्रभावित/अनाथ बच्चों की स्वीकृति जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे की अध्यक्षता में गठित जिला टास्क फोर्स द्वारा की गई है। 30 जून 2021 तक कुल 128 बच्चों की स्वीकृति प्रदान की गई तथा अवशेष बच्चों की स्वीकृति जुलाई माह में की गई है।

योजना के अंतर्गत प्रत्येक पात्र बच्चे को प्रतिमाह रुपए 4000 दिए जाने का प्राविधान है। योजना में बच्चों को कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय या अटल आवासीय विद्यालय में भी शिक्षा उपलब्ध कराई जा सकती है। आवश्यक होने पर प्रदेश में संचालित बाल ग्रहों में बच्चों को आवासित भी कराया जा सकता है।

ऐसे बच्चे जो कक्षा 9 या उससे ऊपर की कक्षा में अध्ययनरत हैं उन्हें एक टेबलेट या लैपटॉप भी उपलब्ध कराया जाएगा। विवाह योग्य बालिकाओं को विवाह के समय रुपये 1,01,000 की धनराशि भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Next Story