undefined

किसानों को दी आय दोगुनी करने की टिप्स

किसानों को दी आय दोगुनी करने की टिप्स
X

मुजफ्फरनगर । किसान पाठशाला के माध्यम से किसानों के आय दुगनी करने हेतु कृषक उत्पाद संगठन ,जैविक खेती एवं मूल्य संवर्धन की तकनीकी जानकारी के साथ फसल अवशेष प्रबंधन की जानकारी दी गई।

जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निर्देशों के क्रम में जसवीर सिंह तेवतिया, जिला कृषि अधिकारी, ने जनपद के ग्राम बेलहना ब्लॉक सदर में किसानों आय दोगुनी करने हेतु जैविक खेती, प्राकृतिक खेती के साथ कृषक उत्पाद संगठन बनाकर किसानों को मूल्य संवर्धन जैसे सफाई, छटाई , श्रेणी करण ,प्रसंस्करण पैकेजिंग , एवं मार्केटिंग की जानकारी दी गई। रबी मौसम में फसल अवशेष, गन्ने की पत्तियों को जलाये जाने से उत्पन्न हो रहे वायु प्रदूषण से बचाव को लेकर फसल अवशेष न जलाएं।

फसल अवशेष जलाने से वायु प्रदूषण के साथ ही मृदा में लाभकारी सूक्ष्म जीव भी नष्ट हो जाते हैं, जिससे मृदा की उर्वरता भी नष्ट हो जाती है। जिसका सीधा प्रभाव फसल की उत्पादन एवं उत्पादकता पर पड़ता है। किसान भाई गन्ने की पत्तियों एवं अन्य कृषि अपशिष्ट न जलाएं, जिससे मृदा में वृद्धि हो सके तथा फसल अवशेष प्रबंधन हेतु अवशेष भूमि में मिलाये, जिससे भूमि की उर्वरा शक्ति में वृद्धि के साथ-साथ भौतिक दशा में सुधार होता है तथा उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि हो सके। साथ ही विभिन्न योजनान्तर्गत कृषि यंत्रों पर अनुदान प्राप्त कर फसल प्रबंधन में अपना सहयोग प्रदान करें। मा0 राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के अंतर्गत कृषि अपशिष्टों, गन्ने की पत्तियों को जलाने हेतु दोषी कृषकों के विरूद्ध निम्नानुसार विधिक कार्यवाही भी की जा सकती है। तथा विभिन्न योजना अंतर्गत किसानों को कृषि विभाग द्वारा दी जाने वाली योजनाओं की जानकारी से अवगत कराया ‌।

Next Story