undefined

सीसी टीवी कैमरों की निगरानी में होगी मतगणना

सीसी टीवी कैमरों की निगरानी में होगी मतगणना
X

मुजफ्फरनगर।जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने कहा कि आगामी 10 मार्च को प्रातः 8 बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में मतगणना सम्पन्न कराई जाएगी। मतगणना को सम्पन्न कराने हेतु 512 मतगणना कार्मिकों को तैनात किया गया है, जिनको तीन पालियो में प्रथम प्रशिक्षण प्रदान किया गया। आज जिला पंचायत सभागार में प्रथम चरण के प्रशिक्षण में मौजूद मतगणना कार्मिकों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट संदेश दिया कि मतगणना कार्य को पूर्ण निष्पक्षतापूर्वक, शुचिता के साथ सम्पादित किया जाए, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी, मतगणना के दौरान पूर्ण एक्रागता व सावधानी भी बरती जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी कार्मिक प्रत्यके दशा में प्रातः 6ः00 बजे पर मतगणना स्थल पर उपस्थित रहेगे। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही व शिथिलता बर्दाश्त नही होगी। उन्होने कहा कि प्रत्येक टेबल पर मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक व माईक्रों ऑबजर्वर तैनात रहेगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना के दौरान शीट पर मतों की गिनती लिखते समय लगाये गये कार्बन का विशेष ध्यान रखा जाये उसे भली प्रकार देखकर लगाया जाये ताकि लिखने में त्रुटि की सम्भावना न रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के तहत चुनाव सम्पन्न होने के बाद अब मतगणना की बारी है। मतगणना विधानसभा क्षेत्रवार की जाएगी, मतगणना हॉल में मतगणना कार्मिकों सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मोबाइल लेकर प्रवेश नहीं कर सकेंगे, मतगणना हॉल सीसीटीवी कैमरे से होगा। उन्होने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान जो भी जिज्ञासाएं आएं उनको दूर किया जाए, जिससे कि मतगणना के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। मतगणना हॉल में यदि कोई समस्या आए तो अपने आरओ एवं उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाई जाए। मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार यादव द्वारा मतगणना हॉल में की जाने वाली कार्यवाही एवं कार्याे तथा पोस्टल बैलेट के सम्बंध मे प्रकाश डाला गया। सभागार में मौजूद मतगणना कार्मिकों को मतगणना के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से जानकारी दी।

अपर जिला अधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह ने बताया कि कन्ट्रोल यूनिट का मतगणना के दौरान कैसे प्रयोग करते हुए मतगणना कैसे सम्पन्न करानी है, इसका भी सभागार में पीपीटी के माध्यम से प्राजेक्टर पर दिखाया गया। उन्होने बताया कि मतो की गिनती हेतु मतगणना प्रारूप उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें काउंटिंग के दौरान प्रत्याशियों को प्राप्त मतों की संख्या भरी जायेगी। जिला विघालय निरीक्षक गजेन्द्र सिंह द्वारा मतगणना कार्मिको को बारीकी से प्रशिक्षण दिया गया।

बैठक में अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व अजय कुमार तिवारी, एसडीम जानसठ जयेन्द्र कुमार, जिला विघालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story