undefined

उर्वरक पर सब्सिडी बढ़ाने का किया स्वागत किया

उर्वरक पर सब्सिडी बढ़ाने का किया स्वागत किया
X

मुजफ्फरनगर । केंद्र सरकार द्वारा उर्वरक सब्सिडी बढ़ाने की मंजूरी का किसान नेता अशोक बालियान, चेयरमैन पीजेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने स्वागत किया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने सब्सिडी को 1,650 रुपये से बढ़ाकर 2,500 रुपये प्रति बोरी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है, जिससे सरकारी खजाने पर लगभग 60,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सब्सिडी की नई दरें एक अप्रैल से लागू होंगी।

इस सम्बन्ध में पीजेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर व् केन्द्रीय पशुपालन राज्य मंत्री डॉ संजीव बालियान से बात करते हुए मांग की थी कि किसानों को सस्ते उर्वरक देने के लिए उर्वरक निर्माण हेतू वैश्विक कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि से प्रभाव को कम किये जाने के लिए उर्वरक सब्सिडी बढ़ाने की आवश्यकता है।

पीजेंट वेलफेयर एसोसिएशन के चेयरमैन अशोक बालियान ने आज इस विषय पर केन्द्रीय पशुपालन राज्य मंत्री डॉ संजीव बालियान से बात करते हुए केंद्र सरकार के कदम को सराहनीय बताया। डॉ संजीव बालियान ने अपनी वार्ता में बताया कि केंद्र सरकार ने डीएपी पर 1650 रुपये प्रति बैग की मौजूदा सब्सिडी के स्थान पर 2501 रुपए प्रति बैग की सब्सिडी देने का फैसला किया है। केंद्र की हमारी मोदी सरकार का यह किसान हित का एक ऐतिहासिक फैसला है।

डॉ संजीव बालियान ने यह भी बताया कि कैबिनेट ने 27 अप्रैल 2022 को एनपीके उर्वरकों के लिए सब्सिडी में लगभग पचास प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है, ताकि वैश्विक कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि से प्रभाव को कम किया जा सके। भारत सरकार खरीफ फसल के लिए फॉस्फेट और पोटास (पीएंडके) उर्वरकों पर सब्सिडी के रूप में 60,939 करोड़ रुपये खर्च करेगी। किसानों को बेहतर फसल उपज के लिए उर्वरकों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने को सरकार खुदरा बिक्री मूल्य (आरएसपी) को बाजार दर से काफी कम रखती है।

पीजेंट वेलफेयर एसोसिएशन के चेयरमैन अशोक बालियान, सलाहकार सुभाष चौधरी व् किसान नेता राजू अहलावत ने केंद्र सरकार द्वारा उर्वरक सब्सिडी बढ़ाने की मंजूरी के फैसले का स्वागत करते हुए इस फैसले को किसान हित का बड़ा कदम बताया है।

Next Story