undefined

जिले में पक्षियों के अस्पताल का शुभारंभ

आचार्य बालकृष्ण व केन्द्रीय मंत्री डा. संजीव बालियान ने किया महावीर स्वामी पक्षी आवास व चिकित्सालय का भव्य उद्घाटन

जिले में पक्षियों के अस्पताल का शुभारंभ
X

मुजफ्फरनगर। पतंजलि योग पीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण और केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने रविवार को जानसठ रोड पर पक्षियों के अस्पताल का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जैन समाज ने यह कार्य कर मानवीय दृष्टिकोण को प्रदर्शित करने के साथ ही लोगों को पशु पक्षियों के प्रति इंसानियत का व्यवहार करने के लिए प्रेरित किया है।


मानव मिलन संस्थापक नेपाल केसरी डा. मणिभद्र मुनि महाराज के सानिध्य में शहर में पक्षियों के लिये अस्पताल शुरू किया गया है, जिसका उद्घाटन समारोह आज भव्य रूप से आयोजित किया गया। इसमें मुख्य अतिथि पतंजलि योगपीठ के महामंत्री और पतंजलि आयुर्वेद लि. के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण तथा केन्द्रीय राज्यमंत्री मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी विभाग डा. संजीव बालियान द्वारा मुख्य उद्घाटनकर्ता जैन कांफ्रेस नई दिल्ली के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुशील जैन के साथ मिलकर किया गया।



जानसठ रोड स्थित जैन मिलन विहार में मानव मिलन संस्थापक नेपाल केसरी डा. मणिभद्र मुनि महाराज की उपस्थिति में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचने पर अतिथियों का माला और चित्र भेंटकर स्वागत किया गया। यहां लाला जगदीश प्रसाद इंटर कालेज के पास भगवान महावीर स्वामी पक्षी आवास व चिकित्सालय का भव्य उद्घाटन समारोह में काफी संख्या में लोग जुटे थे। यहा पर आज शुरू हुए अस्पताल में पक्षियों के इलाज के अलावा घोंसलों, खाना और पानी की विशेष व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पक्षियों की सुरक्षा के भी कडे बंदोबस्त किये गये। भगवान महावीर स्वामी पक्षी आवास व चिकित्सालय उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता जीवन प्रकाश योजना के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमणलाल ने की तथा अतिथियों का स्वागत ठाकुर ग्रामोद्योग संस्थान मुजफ्फरनगर के प्रवीण कुमार और हर्षिल जैन द्वारा किया गया। इस अवसर पर नरेन्द्र जैन, विपिन जैन, संजय जैन, राजीव जैन ने ध्वजारोहण किया।

इस मौके पर डा. मणिभद्र मुनि महाराज ने कहा कि भगवान महावीर स्वामी पक्षी आवास व चिकित्सालय में पक्षियों के लिये इलाज के साथ-साथ उनके रहने-खाने और पानी आदि की व्यवस्थाओं के साथ-साथ पक्षियों की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा जायेगा। उन्होंने इसके लिए सामाजिक स्तर पर किये गये कार्य और सहयोग के लिए भी सराहना की और लोगों से इस पुण्य कार्य के लिए आगे आने का आह्नान भी किया गया। मुख्य रूप से जैन कांफ्रेंस नई दिल्ली के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनन्दमल जैन, जैन अतिशय क्षेत्र वहलना के अध्यक्ष रजोश जैन, महावीर प्रसाद जैन, कुसुम जैन, राकेश सिंघल, करूण जैन, आशीष जैन, पुनीत जैन, वैभव जैन, वरूण जैन ;काकाद्ध, अरूण जैन एवं श्रेयांश जैन, मनोज जैन्, विजय जैन, अध्यक्ष एसएस जैन सभा विनोद जैन, महामंत्री कीमती लाल जैन, अभिनव जैन आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।




Next Story