undefined

खुले आम राजनीति कर रहे राकेश टिकैत : राजेंद्र सिंह

खुले आम राजनीति कर रहे राकेश टिकैत : राजेंद्र सिंह
X

मुजफ्फरनगर। गठवाला खाप के चौधरी व नवगठित भाकियू के महामंत्री राजेंद्र मलिक ने कहा कि भाकियू अराजनीतिक नहीं रही। राकेश टिकैत ने खुले आम एक दल विशेष का प्रचार किया।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिवंगत चौधरी महेन्द्र सिंह टिकैत के बाद वर्ष 2011 नरेश टिकैत को संगठन का अध्यक्ष बनाया गया था। भारतीय किसान यूनियन के गठन के समय से ही गठवाला खाप सहित सभी खापों का समर्थन मिलता रहा है, और आपको भी समर्थन मिलता रहा, लेकिन निर्णयों में कभी भी गठवाला खाप सहित अन्य खापों से कोई राय मशवरा नहीं लिया गया और न ही किसी खाप के किसी चौधरी को भाकियू में कोई भागीदारी दी। भाकियू अराजनीतिक था, उसे अराजनीतिक ही रहना चाहिए था, लेकिन आपने और भाकियू के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने विधानसभा चुनाव में भाकियू मुख्यालय में एक दल के प्रत्याशियों को एक दल से सिम्बल मंगा कर उन्हें दिया और उसी दल का प्रचार करने का कार्य किया। आन्दोलन के दौरान कृषि कानूनों में क्या काला था हमने आपसे पूछा तो आपने कहा कि मुझे पता नहीं, तो हमने कहा कि जब पता नहीं तो आन्दोलन क्यों तो आपने हमसे बात करनी बंद कर दी थी। दिल्ली किसानों के आंदोलन को लेकर भी सवाल उठे थे कि इसमें फंड कहां से आया और उसका हिसाब नहीं दे रहे है किसी भी संगठन के गठन पर अपनी खाप की पंचायत करने लगते हो क्या यूनियन एक ही खाप की बनाई थी।

आप पर भाकियू को निहित स्वार्थों के लिए इस्तेमाल करने का भी आरोप लग रहे है। अब भी आप थाम्बेदारों की मीटिंग व् खाप की मीटिंग कर उनका दुरूपयोग कर रहे है, जब केन्द्रीय मंत्री बालियान का आप बहिष्कार करने की घोषणा कर रहे थे, तो क्या डॉ बालियान आपकी खाप के नहीं थे। आपके यहाँ सिसोली में गठवाला खाप के विधायक के साथ दुव्र्यवहार हुआ और आपने उनका समर्थन किया, तब विभिन्न खापों की एकता कहा चली गई थी। आपकी इस भूमिका पर सवाल उठाए जा रहे है। धर्मेंद्र मलिक ने कहा कि विचारधारा के साथ जीवन में कभी समझौता नहीं करना चाहिए आंदोलन में काफी सिद्धांतो को तलांजलि के कारण इतने लोगो ने भाकियू से किनारा कर लिया। किसान संघर्ष को लोग अपने अपने तरीके से जिंदा किए है। भाकियू में जब तक रहे पूरे मन से कार्य किया। आज वफादारी को गद्दारी में बदला जा रहा है। बड़े नेताओं को छोटी बात नही करनी चाहिए राजवीर सिंह निर्वाल ने कहा की खाप का सामाजिक कार्यों को संचालित करना है । खाप का कार्य मतभेद पैदा करने का नही है। सामाजिक आंदोलन में हमेशा खाप का सहयोग रहा है भाकियू को हमेशा समर्थन रहा है। जो भी समाज का कार्य करेगा उसे खाप का समर्थन मिलेगा,इसमें किसी खाप का अपमान नही है। इस तरह का गलत प्रचार न किया जाए। प्रेस वार्ता में सचिन चौधरी बुडियांन खाप, भीम सिंह बालियान थांबेदार सिसौली थांबा सतपाल शर्मा बाबा ब्राह्मण समाज, अशोक चौधरी, तेजपाल सिंह, राजवीर निर्वाल, अमित बेनीवाल, देवेंद्र सैन, धर्मेंद्र स्वामी, रमेश बालाजी, लोकेंद्र कश्यप, अजय मलिक सहित कई लोग मौजूद रहे।

Next Story