undefined

क्या किसी छात्र का गरीब होना अभिशाप हैः मनीष चौधरी

- बच्चों के विवाद के बाद केवल गरीब सिख छात्र ही को स्कूल से निकालने पर भडके प्रमुख समाजसेवी, स्कूल को दी सख्त चेतावनी - होली एंजिल्स कान्वेंट स्कूल द्वारा किये गये अतिक्रमण को हटाने के लिये स्कूल के बाहर ही धरना देंगे मनीष चौधरी

क्या किसी छात्र का गरीब होना अभिशाप हैः मनीष चौधरी
X

मुजफ्फरनगर। स्कूल परिसर से बाहर छात्रों के बीच हुए विवाद के बाद पुलिसिया कार्यवाही के साथ ही दोनों पक्षों के बीच समझौता पत्र देने के बावजूद भी होली एंजिल्स कान्वेंट स्कूल द्वारा एक छात्र को स्कूल में लेने तथा दूसरे गरीब सिख छात्र को स्कूल से बाहर कर दिये जाने की जानकारी आज जब प्रमुख समाजसेवी मनीष चौधरी को मिली तो वह भडक उठे और अपनी समाजसेवी टीम के साथ स्कूल में जा पहुंचे। मनीष चौधरी के स्कूल में आने के बाद पहले तो स्कूल की प्रधानाचार्या और अन्य स्टाफ ने उनसे मिलने से इंकार कर दिया, किन्तु हंगामा करने के बाद मौके पर पहुंची शहर कोतवाली पुलिस की मौजूदगी में स्कूल की उप प्रधानाचार्या ने उनसे मुलाकात की।

इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रमुख समाजसेवी मनीष चौधरी ने बताया कि कुछ दिनों पहले स्कूल के छात्रों के बीच स्कूल परिसर से बाहर विवाद हो गया था। इस सम्बन्ध में नई मंडी कोतवाली में मुकदमा भी दर्ज कराया गया था। इसके बाद दोनों छात्रों के बीच समझौता हो गया, जिसका लिखित में समझौता भी स्कूल में दाखिल करा दिया गया था। इसके बावजूद भी स्कूल ने एक छात्र को तो स्कूल आने की अनुमति दे दी है, जबकि कक्षा 9-सी के दूसरे गरीब सिख छात्र हर्षदीप सिंह पुत्र गुरदीप सिंह को स्कूल से बाहर कर दिया गया। मनीष चौधरी ने बताया कि छात्र हर्षदीप सिंह के पिता कर्नाटक में ट्रक चलाकर अपने परिवार की गुजर बसर कर रहे हैं। मनीष चौधरी ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि गरीब होने के कारण छात्र हर्षदीप सिंह की पिछले कई महीने की फीस भी जमा नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि छात्र की रूकी हुई फीस को उनकी समाजसेवी टीम एकमुश्त जमा कराने के लिये तैयार है। इसके बावजूद भी स्कूल प्रबंध तंत्र हर्षदीप सिंह को स्कूल में आने की अनुमति नहीं दे रहा है और कह रहा है कि अपनी टीसी कटाओ और किसी अन्य जगह एडमिशन ले लो। जब उक्त सम्बन्ध में वे स्कूल पहुंचे तो पहले तो स्कूल की प्रधानाचार्या और अन्य स्टाफ ने उनसे मिलने से इंकार कर दिया, किन्तु बाद में शहर कोतवाली पुलिस को मौके पर बुलाये जाने के बाद स्कूल की उप प्रधानाचार्या ने उनसे मुलाकात की। मनीष चौधरी ने बताया कि स्कूल प्रबंध तंत्र द्वारा छात्र हर्षदीप सिंह को स्कूल से बाहर कर दिये जाने के बाद छात्र की माता और उनका परिवार बच्चे के भविष्य को लेकर भारी तनाव में हैं। उन्होंने कहा कि यदि ऐसे में परिवारजन कोई गलत कदम उठाते हैं तो उसके लिये स्कूल प्रबंध तंत्र पूरी तरह से जिम्मेदार होगा।

मनीष चौधरी ने स्पष्ट चेतावनी दी है कि यदि उक्त गरीब सिख छात्र को स्कूल वापस नहीं लेता तो स्कूल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया जायेगा और स्कूल द्वारा पांच फीट तक किये गये अतिक्रमण को हटाने के लिये वह स्कूल के बाहर ही धरने पर बैठेंगे। उन्होंने कहा कि स्कूल द्वारा जो अतिक्रमण किया गया है, उसी के कारण स्कूल के बाहर पूरे दिन जाम की स्थिति बनी रहती है और लडाई-झगडा होने के कारण माहौल खराब होने की संभावना हर समय बनी रहती है। इस अवसर पर प्रमुख समाजसेवी मनीष चौधरी के अलावा के.पी. चौधरी, भरतवीर प्रधान, योगेन्द्र कुमार मुन्ना, नवीन कश्यप, मुन्नू कश्यप व समाजसेवी टीम के अन्य पदाधिाकारी।

Next Story