undefined

खालापार से पकडी 1500 करोड की हेरोइन

एटीएस गुजरात ने क्राइम ब्रांच के साथ मिलकर चलाया पूरी रात अभियान, कांडला कंसाइनमेंट से जुड़े तार

खालापार से पकडी 1500 करोड की हेरोइन
X

मुजफ्फरनगर। आज दिन में शहर से सबसे चौंकाने वाली खबर सामने आने पर पूरे देश में हलचल मच गयी। एक बार फिर से मुजफ्फरनगर जनपद का नाम देश में मादक पदार्थों की तस्करी में गुंजता नजर आया। एटीएस गुजरात की टीम ने यहां पहुंचकर देर रात खालापार और किदवईनगर में छापामार अभियान चलाया। इस दौरान मुजफ्फरनगर की क्राइम ब्रांच के अफसर भी एटीएस के साथ रहे। इस कार्यवाही में 300 किलोग्राम उच्च गुणवत्ता वाली हेरोइन बरामद की गई है, जिसकी बाजार की कीमत 1500 करोड़ रुपये से ज्यादा की बताई जा रही है। इस बरामदगी के साथ ही सनसनी फैल गई। इस मामले के तार कांडला बंदरगाह पर पहुंचे नशीले पदार्थ के कंसाइनमेंट से जुड़े बताये जा रहे हैं। मुजफ्फरनगर से कई लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिसको एटीएस अपने साथ ले गयी है।


नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) से मिले इनपुट के आधार पर गुजरात एटीएस ने क्राइम ब्रांच को साथ लेकर देर रात शहर कोतवाली क्षेत्र के मौहल्ला खालापार और किदवईनगर में जबरदस्त छापेमारी की। सूत्रों की मानें तो छापेमारी के दौरान गुजरात एटीएस को करीब 300 किलो हेरोइन बरामद हुई। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 1500 करोड़ रुपए से अधिक आंकी जा रही है। यह हेरोइन आरोपित की निशानदेही पर हेरोइन उसके पड़ौसी के घर से बरामद हुई है। गुजरात में एक हफ्ते पहले दो हजार करोड़ से अधिक कीमत का नशीला पदार्थ पकड़ा गया था। गुजरात एटीएस तथा भारतीय तटरक्षक बल के चलाए गए संयुक्त आपरेशन के बाद यह सफलता मिली थी। जिसके बाद आरोपियों से कड़ी पूछताछ की गई तो उन्होंने कई राज उगले। पोर्ट पर छापेमारी के बाद हिरासत में लिए गए लोगों से मिली जानकारी के आधार पर तीन दिन पहले नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो तथा गुजरात एटीएस ने दिल्ली में संयुक्त कार्रवाई करते हुए मुजफ्फरनगर के दो संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था।

जिनसे जानकारी मिली थी कि गुजरात में अफगानिस्तान के लोगों के साथ मिलकर कुछ भारतीय नशीले पदार्थों की तस्करी का सिंडिकेट चला रहे हैं। इनमें मुजफ्फरनगर के लोग भी शामिल बताये गये। दिल्ली में की गई छापेमारी के दौरान करीब 34 किलो हेरोइन तथा 2.75 किग्रा. एनहाइड्राइड नाम के कैमिकल की बरामदगी की बात सामने आई थी। गुजरात के अंतर्राष्ट्रीय समुद्री रेखा के पास चलाए गए ऑपरेशन के दौरान गुजरात एटीएस को हेरोइन तस्करी की जानकारी मिली थी उसके तार दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब के बाद अब मुजफ्फरनगर तक आ पहुंचे। शनिवार देर रात क्राइम ब्रांच को साथ लेकर गुजरात एटीएस ने शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला खालापार तथा किदवईनगर में जबरदस्त छापेमारी की। छापे के दौरान गुजरात एटीएस को करीब 3 क्विंटल हेरोइन की बरामदगी की बात सामने आई है। हांलाकि गुजरात एटीएस तथा स्थानीय पुलिस के किसी भी अधिकारी ने बरामदगी की पुष्टि नहीं की है।

बावजूद गुजरात एटीएस की गुपचुप कार्रवाई रविवार को भी जारी। अधिकारिक तौर पर न तो गुजरात एटीएस और न ही स्थानीय पुलिस ने बड़ी मात्रा में हेरोइन बरामदगी की घटना को कबूल किया है। लेकिन जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने छापे में बड़ी मात्रा में हेरोइन बरामदगी और गिरफ्तारी की बात स्वीकार करते हुए इस छापामार अभियान की जानकारी दी है। शहर कोतवाली क्षेत्र के कई मोहल्लों में देर रात हुई गुजरात एटीएस की छापेमारी और हेरोइन बरामदगी के इस मामले में शहर कोतवाली क्षेत्र निवासी एक प्रॉपर्टी डीलर को एटीएस गुजरात ने हिरासत में लिया है। उसी के घर से हेरोइन की बरामदगी भी हुई है। सूत्रों के अनुसार उक्त डीलर ही गुजरात पोर्ट से इतनी बड़ी मात्रा में हेरोइन लेकर आया था। रजी हैदर उर्फ चुन्नू नाम का यह संदिग्ध व्यक्ति फिलहाल गुजरात एटीएस की हिरासत में बताया जा रहा है। इसे एटीएस गुजरात ने तीन दिन पहले दिल्ली से हिरासत में लिया था। उसी की निशानदेही पर उसके पड़ोसी के घर से हेरोइन बरामदगी की बात सामने आ रही है। सूत्रों की माने तो छापे में बरामद हेरोइन की मात्रा काफी है।

सुरक्षा के मद्देनजर शहर कोतवाली क्षेत्र के खालापार और किदवईनगर से बरामद हेरोइन को गोपनीय तरीके से रेहड़ो में भरकर ढोया गया। इस दौरान एसएसपी के बंगले पर तैनात रहने वाली क्राइम ब्रांच की मदद ली गई। शहर कोतवाली पुलिस को पूरे ऑपरेशन की भनक तक नहीं लगी। शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला किदवई नगर में रहने वाला रजी हैदर उर्फ चुन्नू काफी दिनों से शहर से बाहर रह रहा है। 3 दिन पहले ही रजी हैदर उर्फ चुन्नू ने अपनी मां को फोेन कर घर में रखी हेरोइन पड़ौस के घर रखवाने को कहा था। जिस पर उसकी मां ने एक पड़ौसी को घर में चिनाई का काम चलने की बात कहते हुए सामान रखने की बात कही थी। उस पर पड़ौस में बने मकान की पहली मंजिल पर संदूक में कुछ सामान रख दिया गया था। शनिवार रात एटीएस ने छापेमारी करते हुए चुन्नू की मां की निशानदेही पर पड़ौसी के घर से हेराइन बरामद कर ली। इस मामले में गुजरात एटीएस ने पड़ौसी से कोई पूछताछ नहीं की। एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया कि गुजरात एटीएस ने देर रात शहर में छापेमारी की है। विस्तार से जिसकी जानकारी एटीएस ही देगी।



Next Story