undefined

निरंकारी मिशन के 175 स्वयंसेवकों ने किया रक्तदान

निरंकारी मिशन के 175 स्वयंसेवकों ने किया रक्तदान
X

मुजफ्फरनगर । मानवता एवं विश्व-बन्धुत्व को समर्पित ''सन्त निरंकारी मिशन'' की सामाजिक शाखा सन्त निरंकारी चैरिटेबल फाउन्डेशन के तत्वावधान में युगप्रवर्तक बाबा गुरबचन सिंह जी की स्मृति में ''मानव एकता दिवस'' के अवसर पर स्थानीय सन्त निरंकारी सत्संग भवन में आयोजित रक्तदान शिविर में 175 निरंकारी भक्तों ने उत्साहपूर्वक रक्तदान किया। शिविर में जिला चिकित्सालय मुजफ्फरनगर की ब्लड बैंक टीम ने डॉ0 सौराज सिंह व डॉ0 परवेज आलम के निर्देशन में रक्तदाताओं का रक्त एकत्र किया। 'मानव एकता दिवस' के अवसर पर समालखा एवं शेष 272 स्थानों में आयोजित हुए रक्तदान शिविरों को जूम ऐप के माध्यम द्वारा उद्घाटन करने के उपरान्त सामूहिक रूप से अपना आशीर्वाद प्रदान करते हुए सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज ने कहा कि 'मानवता की सेवा में प्रतिपल समर्पित हो हमारा जीवन, ऐसी ही भावना से युक्त जीवन हम सभी ने जीना है'। सत्गुरू माता जी ने आगे फरमाया कि बाबा गुरबचन सिंह जी के जीवन एवं उनकी शिक्षाओं से हमें प्रेरणा लेते हुए मानवता की सेवा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना है। इसके अतिरिक्त सत्गुरू माता जी ने बाबा हरदेव सिंह जी की अहम सिखलाईयों का भी जिक्र किया कि रक्तदान के माध्यम द्वारा मानवता की सेवा में हम अपना बहुमूल्य योगदान देकर किसी की जान बचा सकते है।

मानव एकता दिवस के अवसर पर सत्संग समारोह भी आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता सेवादल के क्षेत्रीय संचालक संजीव कुमार ने की। उन्होंने कहा कि युगप्रवर्तक बाबा गुरबचन सिंह जी ने आध्यात्मिक जागृति के माध्यम से आपसी भाईचारे एवं मिलर्वतन का विश्वभर में संदेश दिया। साथ ही सेवा के पुंज, समर्पित गुरु-भक्त चाचा प्रताप सिंह जी एवं अन्य भक्तों को भी इस दिन स्मरण किया जाता है। 'मानव एकता दिवस' के अवसर पर प्रतिवर्ष जहाँ संपूर्ण देश में सत्संग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, वहीं विशेषतः रक्तदान शिविरों की विशाल श्रृंखला का आरम्भ होता है जो वर्ष भर निरंतर चलता रहता है।

स्थानीय संयोजक हरीश कुमार एवं मीडिया सहायक सुशील कुमार अंश ने बताया कि इस अवसर पर संत निरंकारी आध्यात्मिक स्थल समालखा के अतिरिक्त संपूर्ण भारतवर्ष में लगभग 272 शहरों में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया, जिसमें लगभग 50,000 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। समालखा में आयोजित हुए रक्तदान शिविर मे सत्गुरू माता जी के जीवन साथी आदरणीय रमित चानना जी ने रक्तदान देकर मानवता की सेवा में अपना अहम योगदान दिया और सभी रक्तदाताओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत बनें। जैसा कि विदित ही है कि संत निरंकारी मिशन सदैव ही मानवीय मूल्यों की रक्षार्थ हेतु की गई सेवाओं के लिए प्रशंसा का पात्र रहा है और कई राज्यों द्वारा सम्मानित भी किया गया है। लोक कल्याण के लिए यह सभी सेवाएं निरंतर जारी है।

उल्लेखनीय है कि रक्तदान शिविर में जनपद की पुरकाजी, शेरपुर खादर व बलवाखेड़ी सहित विभिन्न गांवों से सैकड़ों निरंकारी महापुरूषों शामिल हुये। इस अवसर पर सेवादल के भाई-बहनों ने विभिन्न सेवाओं में अपना भरपूर योगदान दिया। स्थानीय संयोजक हरीश कुमार, डॉ0 सत्यपाल सिंह, हेमन्त कुमार, दीपक कुमार, धन प्रकाश, अनुपम त्यागी, कपिल त्यागी आदि ने आगुन्तकों का स्वागत एवं आभार व्यक्त किया।vv

Next Story