undefined

नाथ पंथ के मठ में सूबे के मुखिया ने टेका माथा

खतौली के गांव तुलसीपुर के गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी ने चढ़ाई चादर, संतों से किया संवाद, जनसभा हुई रद्द, केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान, मंत्री कपिल देव और चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने किया मुख्यमंत्री का स्वागत

नाथ पंथ के मठ में सूबे के मुखिया ने टेका माथा
X

मुजफ्फरनगर। खतौली क्षेत्र के गांव तुलसीपुर चिन्दौडा में स्थित शिव गोरख नाथ मंदिर (नाथ पंथ का मठ) में आयोजित बत्तीस मान के भंडारे और चादर रस्म के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने संत समाज के साथ भी संवाद किया।

सीएम योगी आज पश्चिमी यूपी के दो जिलों के दौरे पर निकले। उन्होंने सहारनपुर में मां शाकुंभरी विश्वविद्यालय के निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण किया। यहां सीएम योगी ने अधिकारियों की समीक्षा बैठक नहीं की। उन्होंने जनप्रतिनिधियों के साथ वार्ता कर जनपद में व्यवस्थाओं को परखा। सहारनपुर मे मुख्यमंत्री करीब 34 मिनट रहे। इसके बाद वो मुजफ्फरनगर में शिव गोरख नाथ मंदिर में नाथ पंथ मठ के बत्तीस मान के भंडारे और कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे। यहां गांव तुलसीपुर में ग्राम प्रधान राजेश के खेत में बनाये गये हैलीपेड पर उनको हेलीकाॅप्टर उतरा। यहां पर केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल, बत्तीस मान के पंच केशवानंद जी महाराज, पूर्व सांसद सोहनवीर सिंह, एमएलसी वंदना वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष डाॅ. वीरपाल निर्वाल, पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप, भाजपा जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, भाजपा नेता गौरव स्वरूप आदि ने उनका स्वागत किया। यहां से वो कार द्वारा सीधे शिव गोरखनाथ मंदिर पहुंचे, जहां पर कार्यक्रम के आयोजक मंदिर के महंत योगी संध्यानाथ ने संतों और समाज की ओर से मुख्यमंत्री का तिलक का स्वागत किया। इसके बाद सीएम योगी ने मदिर में श्री श्री 1008 ब्रह्मलीन महंत श्री ध्यानानाथ जी की चादर रस्म को पूर्ण कराते हुए चादर चढाई और गोरखनाथ मंदिर में माथा टेककर पूजा अर्चना की। यहां पर वो भंडारे में शामिल हुए। मुख्यमंत्री योगी मीरापुर दलपत गांव के राजकीय आईटीआई काॅलेज में आयोजित सभा में भी जाने वाले थे, लेकिन ऐन वक्त यह रद्द कर दी गई और यहां पर देश प्रदेश से आये नाग पंथ से जुड़े लोगों और साधु संतों को निराशा ही हाथ लगी। मंदिर से ही वो लौट गये।




कार्यक्रम में उप सभापति योगी महासभा के महंत नरहरिनाथ महाराज, जोगी ढाणा लोहरू के पीठाधीश्वर महंत केशवनाथ महाराज, सिरसा मंदिर के पीठाधीश्वर महंत सुंदर राईनाथ महाराज, नोहर मंदिर के पीठाधीश्वर महंत पंचमनाथ महाराज, गोरक्ष टीला गोगमेढ़ी के पीठाधीश्वर महंत रूपनाथ महाराज और शिव गोरखनाथ मंदिर तुलसीपुर के महंत व नाग पंथ के पंच योगी सांध्यानाथ भी कार्यक्रम में शामिल रहे। गाजियाबाद के अगरोला गांव के रहने वाले मंदिर के महंत योगी संध्यानाथ ने 19 वर्ष पूर्व मंदिर का निर्माण कराया था। वह अपना गांव छोड़कर गांव तुलसीपुर में आकर रहने लगे थे। महंत के अथक प्रयासों से इस मंदिर का निर्माण हुआ। ग्रामीण बताते हैं कि इस मंदिर की अनूठी मिसाल है। मंदिर में श्र(ालुओं के द्वारा पूजा अर्चना कर सच्चे मन से मांगी गई मुराद पूरी होती है। मंदिर में नवरात्र, महाशिवरात्रि, शिव चैदस और होली के पर्व पर बड़े आयोजन किए जाते हैं। गांव तुलसीपुर-चिंदौड़ा के शिव गोरखनाथ मंदिर में प्रदेश के मुख्यमंत्री के आने का संयोग राजस्थान के गोरक्ष टीला गोगामढ़ी के पीठाधीश्वर महंत श्री रूपनाथ जी महाराज से जुड़ा है। उन्होंने ही सीएम के कार्यक्रम की पहल की है। राजस्थान के पीठाधीश्वर महंत श्री रूपनाथ जी महाराज गांव तुलसीपुर के शिव गोरखनाथ मंदिर के महंत योगी संध्यानाथ जी के गुरु हैं। इस तीन दिवसीय आयोजन का समापन 26 मई को किया जायेगा।

इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाने के लिए डीएम अरविन्द मल्लप्पा बंगारी, एसएसपी संजीव सुमन, पुलिस अधीक्षक नगर सत्यनारायण प्रजापत, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अतुल कुमार श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी जानसठ अभिषेक कुमार, क्षेत्राधिकारी खतौली डा. रविशंकर, एडीएम प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह, एएसपी आयुष विक्रम सिंह सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

Next Story