undefined

लीले घोड़े पर सवार होकर निकलेंगे बाबा श्याम

14 मार्च को शहर में निकलेगी खाटू श्याम की भव्य शोभायात्रा, 2500 से ज्यादा निशान भक्तों ने लिये

लीले घोड़े पर सवार होकर निकलेंगे बाबा श्याम
X

मुजफ्फरनगर। अब बयार में होलीकोत्सव की मस्ती घुली नजर आ रही है। ऐसे में धार्मिक आस्था का ज्वार भी भक्तों पर चढ़ा नजर आने लगा है। श्री गणपति खाटू श्याम मन्दिर ट्रस्ट द्वारा फाल्गुन उत्सव पर बाबा श्याम की निशान यात्रा भव्य आयोजन के साथ निकालने की तैयारी की है।

शनिवार को भरतिया कालौनी स्थित श्री गणपति खाटू श्याम मंदिर परिसर में फाल्गुन उत्सव के सम्बंध में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान मंदिर ट्रस्ट के चेयरमैन भीमसेन कंसल ने बताया कि फाल्गुन उत्सव कार्यक्रम मंदिर परिसर में 11 मार्च से शुरू हो चुका है, जोकि 15 मार्च तक चलेगा और 18 मार्च को यहां मंदिर परिसर में फूलों की होली बाबा श्याम के साथ खेली जायेगी। सभी भक्तों को इस आयोजन के लिए आमंत्रित करते हुए उन्होंने कहा कि इस बार बाबा श्याम का यह फाल्गुन महोत्सव कुछ नया होने जा रहा है। उन्होंने बताया कि पहली बार इस आयोजन में मंदिर परिसर में सपरिवार आने वाले भक्तों के लिए मनोरंजन का प्रबंध करते हुए मेला लगाया गया है। मेला मंदिर के सामने ही लगेगा। यहां पर झूले और चाट पकौडी के साथ ही अन्य मनोरंजन के साधन आकर्षण का केन्द्र बनेंगे। उन्होंने बताया कि बाबा श्याम के उत्सव के लिए मंदिर परिसर को फूलों और रंग बिरगी लाइटों के सहारे भव्य स्तर पर सजाया गया है। 12 मार्च को शाम 7 बजे चंग धमाल ;केसर चंदन की होलीद्ध का कार्यक्रम होगा। इसमें मुख्य रूप से मुकेश परमार जयपुर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। सैंकड़ों भक्त इसमें शामिल होंगे। 13 मार्च को शाम 5 बजे मेहंदी उत्सव मंदिर परिसर में आयोजित किया जायेगा। इसमें शामिल भक्त बाबा के नाम की मेहंदी लगायेंगे।

कमेटी के मंत्री अनिल गोयल ने बताया कि 14 मार्च को इस आयोजन का प्रमुख दिन होगा और प्रातः नौ बजे शिव चौक से बाबा खाटू श्याम की निशान यात्रा शिव चौक से प्रारम्भ होगी। मुख्य अतिथि भीमसेन कंसल द्वारा यात्रा का शुभारम्भ किया जायेगा और बाबा का निशान लेकर वह खुद पैदल शामिल होंगे। उन्होंने भक्तों से अनुरोध किया है कि वह निशान यात्रा में नंगे पांव या फिर कपड़े एवं हवाई चप्पल पहनकर शामिल हों, चमड़े का जूता चप्पल पहनकर न आयें। इस बार भक्तों को दर्शन देने के लिए बाबा श्याम लीले घोड़े वाले रथ पर सवार होकर भ्रमण पर निकलेंगे। बाबा के स्वागत के लिए रास्ते में भक्तों के द्वारा कई प्रबंध किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि यात्रा शिव चौक से प्रारम्भ होकर झांसी की रानी, टाउनहाल रोड, मदन स्वीट्स, भोपा पुल, गऊशाला रोड, पीठ बाजार, बिन्दल बाजार, स्वीट्स कॉर्नर के बराबर से डाकखाना रोड होते हुए मंदिर परिसर भरतिया कालौनी में आकर सम्पन्न होगी।

यहां पर सभी भक्त अपने निशान बाबा श्याम को समर्पित करेंगे। उन्होंने कहा कि भक्तों की आसानी के लिए यहां पर बेरिकेडिंग की गयी है। भक्त अपने निशान टोकन जमा करते हुए मंदिर परिसर से प्राप्त कर पायेंगे। रात्रि में 8 बजे से सुबह मंगला आरती तक बाबा का जागरण होगा। इसमें ब्रजरस अनुरागी साध्वी पूर्णिमा और भजन गायक मुकेश बांगडा अपनी आवाज से भक्तों को मंत्रमुग्ध करेंगे। 15 मार्च को रात्रि में 7 बजे से भण्डारे का आयोजन होने के साथ ही फाल्गुन उत्सव का समापन हो जायेगा। उन्होंने बताया कि 18 मार्च को फाग के दिन शाम 5 बजे से फूलों की होली मंदिर परिसर में खेली जायेगी। भीम सैन कंसल ने बताया कि इस बार भक्तों में असीम उत्साह है और अभी तक 2500 से ज्यादा निशान भक्त ले जा चुके हैं। 14 मार्च तक करीब 4 हजार निशान चढ़ने की संभावना को देखते हुए ही तैयारी की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि मंदिर की स्थापना से ही यहां पर हौम्योपेथी चिकित्सा का प्रबंध है, करीब 80-90 मरीज यहां पर उपचार का लाभ प्रतिदिन उठा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस बार एकादशी को 24 घंटे मंदिर के द्वार भक्तों के लिए खुले रहेंगे। प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से भीम सैन कंसल, अनिल गोयल, जेपी गोयल, नरेन्द्र गोयल, कैलाश चन्द ज्ञानी, अम्बरीश सिंघल, बिजेन्द्र रानू, हरिमोहन अग्रवाल, शशांक राना, रजत राठी, विकास अग्रवाल कन्नू, नीरज गोयल, विवेक अग्रवाल, अंकित अग्रवाल, लोकेश अग्रवाल, अमित गोयल, हिमांशु वर्मा, नवनीत गुप्ता, वियोम वर्मा, प्रतीक कंसल आदि मौजूद रहे।

Next Story