Top
undefined

बारिश के बीच जिले में सम्पन्न हुई बीएड प्रवेश परीक्षा

बारिश के बीच जिले में सम्पन्न हुई बीएड प्रवेश परीक्षा
X

मुजफ्फरनगर। रविवार को बारिश के बीच ही जिले में बीएड प्रवेश परीक्षा सकुशल सम्पन्न करायी गयी। तेज बारिश होने के कारण परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचने के लिए परीक्षार्थियों को भयंकर परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश के बीच ही परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगाये गये पुलिस कर्मी तैनात नजर आये। डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने भी परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा बंदोबस्तों का जायजा लेने के लिए निरीक्षण किया। इस परीक्षा पर लखनऊ से भी सीधी नजर रखी गयी।

मुजफ्फरनगर में रविवार को बीएड परीक्षा को सुरक्षित और पारदर्शी ढंग से संपंन कराने के लिए प्रशासन ने प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर 3 नोडल अधिकारी, 2 सैंटर रिप्रेजेन्टेटिव, 1 स्टेटीक मजिस्ट्रेट को नियुक्त किया था। यह सभी अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में दोनों पालियों में परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए भ्रमण शील रहे। शहर के 4 परीक्षा केंद्रों डीएवी डिग्री कालेज, एसडी डिग्री कालेज, चैधरी छोटूराम डिग्री कालेज और राजकीय इंटर कालेज में आयोजित कराई गई। इन परीक्षा केन्द्रों पर कोविड-19 गाइडलाइन का पूरा पूरा पालन कराया गया। यहां गेट पर और परीक्षा कक्ष में सेनिटाइजर का बंदोबस्त किया गया था। परीक्षार्थियों को भी दो गज की दूरी का पालन कराते हुए परीक्षा के लिए सीट देने का प्रबंध किया गया। इस दौरान सीसीटीवी कैमरों से परीक्षा केंद्रों पर लखनऊ से भी निगरानी रखी जा रही थी। इसके लिए राजकीय इंटर काॅलेज में कंट्रोल रूम बनाया गया था, जिसको सीधे लखनऊ से जोड़ा गया था। प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक ललित मोहन गुप्ता ने बताया कि रविवार को जिले में चार परीक्षा केन्द्रों पर बीएड प्रवेश परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सम्पन्न करायी गयी। बीएड प्रवेश परीक्षा 2 पालियों में आयोजित हुई जिसमें पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक रही। सुबह की पाली में परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर पहुंचने में तो आसानी हुई, लेकिन परीक्षा छूटने के बाद उनको घर तक पहुंचने के लिए भारी बारिश और भयंकर जल भराव की समस्या से जूझना पड़ा।

बीएड परीक्षा में कुल 2 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में प्रतिभाग करने के लिए पंजीकृत किये गये थं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर 5 सौ परीक्षार्थी बीएड परीक्षा में बैठने की व्यवस्था की गयी थी। उन्होंने बताया कि सभी चारों परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए। इस दौरान पुलिस बल तैनात रहा। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर मेडिकल सुविधा भी उपलब्ध रखी गयी थी। उन्होंने कहा कि परीक्षा की पारदर्शिता के लिए सभी केंद्रों पर सीसी टीवी लगाए गए। प्रभारी डीआईओएस ने बताया कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी के स्थान पर कोई और परीक्षा तो नहीं दे रहा। इसकी जांच के लिए परीक्षार्थी के फिंगर प्रिंट और फोटो लिया गया।

बीएड प्रवेश परीक्षा की व्यवस्था को देखने के लिए डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने सवेरे ही राजकीय इंटर काॅलेज में बनाये गये परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने परीक्षा कक्षों में जाकर परीक्षार्थियों को बैठाने और उनके सेनिटाइजेशन तथा मास्क आदि की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने यहां पर सीसीटीवी कंट्रोल रूम में निरीक्षण करते हुए परीक्षा केन्द्रों की निगरानी के बंदोबस्त को भी परखा।

Next Story