undefined

कोरोना पेशेंट लेने से बेगराजपुर हाॅस्पिटल का इंकार

अस्पताल प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग को भेजा हाउसफुल का मैसेज, द्वारका सिटी नया कोविड एल-1 हाॅस्पिटल मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलेज के कोविड वार्ड में 400 बेड हुए फुल, जिले में हैं 600 से ज्यादा एक्टिव केस

कोरोना पेशेंट लेने से बेगराजपुर हाॅस्पिटल का इंकार
X

मुजफ्फरनगर। जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ रहे मामलों ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का सिरदर्द बढ़ा दिया है। 600 से ज्यादा कोरोना पाॅजिटिव केस सामने आने के कारण अब जनपद के एकमात्र कोविड एल-1 हाॅस्पिटल मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलेज बेगराजपुर प्रशासन ने भी स्वास्थ्य विभाग को हाउसफुल का संदेश भेजकर नये कोरोना पाॅजिटिव मरीजों को लेने से इंकार कर दिया है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की चिंता और भागदौड़ बढ़ गयी है। प्रतिदिन औसतन 30 नये कोरोना मरीज जिले में सामने आने के कारण उनके उपचार की व्यवस्था अब बौनी साबित होने लगी है। यही कारण है कि अब कोविड हाॅस्पिटल में नया मरीज भर्ती नहीं हो पा रहा है। वहां पर सभी कोविड वार्ड फुल हो चुके हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने इस स्थिति को देखते हुए जनपद में दो स्थानों पर नये कोविड एल-1 हाॅस्पिटल की अपनी योजना को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। इसके लिए दो दिन का समय लग सकता है, लेकिन इन दो दिनों में जनपद में कोरोना एक्टिव केस की संख्या और भी ज्यादा बढ़ने की संभावना ने स्वास्थ्य विभाग को नया प्लान बनाने की चिंता में डाल दिया है।

बता दें कि जनपद मुजफ्फरनगर में कोरोना एक्टिव केस को उपचारित करने के लिए शासन की योजना के अन्तर्गत बेगराजपुर स्थित मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलेज को कोविड-19 एल-1 हाॅस्पिटल के लिए चुना गया था। यहां पर कोविड वार्ड बनाकर करीब 400 बेड का प्रबंध किया गया। सूत्रों के मुताबिक एक वार्ड में 20 से 30 कोेरोना मरीजों को यहां पर रखा जा रहा है। 29 अगस्त को जनपद में अब तक के सर्वाधिक 133 पाॅजिटिव केस मिले, इससे अगले दिन 66 कोरोना संक्रमित लोग सामने आये। यह संख्या लगातार बढ़ रही है। प्रतिदिन 50 से ज्यादा कोरोना पाॅजिटिव केस सामने आ रहे है। इस स्थिति में अब जनपद में एकमात्र कोविड एल-1 हाॅस्पिटल की व्यवस्था नाकाफी साबित होने लगी है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलेज बेगराजपुर से अब स्वास्थ्य विभाग को नये कोरोना पेशेंट लेने से इंकार कर दिया गया है। काॅलेज के प्राचार्य डा. कीर्ति कुमार के अनुसार मेडिकल काॅलेज में कोविड वार्ड में 400 बेड की व्यवस्था की गयी है। यहां पर कोरोना पाॅजिटिव मरीज की संख्या पूरी हो चुकी है। अब नये मरीज रखने की व्यवस्था यहां पर नहीं है। इससे रविवार को ही स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के अफसरों को अवगत करा दिया गया था। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने जनपद में नया कोविड एल-1 हाॅस्पिटल बनाने की अपनी तैयारियों को अंजाम तक पहुंचाने की कवायद की है। इसके लिए जानसठ रोड पर निजी बिल्डर्स के द्वारा बनाये जा रहे द्वारिका सिटी हाउसिंग को एक्वायर कर लिया गया है।

यहां पर नया कोविड हाॅस्पिटल बनाया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार द्वारिका सिटी अभी मुजफ्फरनगर विकास प्राधिकरण के अंडर है और ऐसे में उसको अधिकृत किया जा सकता है। इसका स्वास्थ्य विभाग के साथ ही प्रशासनिक अफसरों ने निरीक्षण कर लिया है। यहां पर 52 कमरे चिन्हित किये गये हैं। एक कमरे में चार बेड लगाने की तैयारी है। इस प्रकार से इस नये कोविड एल-1 हाॅस्पिटल में 208 कोरोना पेशेंट का उपचार किया जायेगा। इसके अतिरिक्त रामपुर तिराहे पर स्थित स्वामी कल्याण देव राजकीय आयुर्वेदिक काॅलेज को भी कोविड अस्पताल के लिए चुना गया है। यहां पर 70 मरीजोें को रखे जाने का बंदोबस्त है।सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चोपड़ा ने बताया कि जनपद में एक्टिव केस की संख्या लगातार बढ़ने के कारण जिलाधिकारी के आदेशानुसार नया कोविड एल-1 हाॅस्पिटल बनवाया जा रहा है। इसके लिए द्वारिका सिटी और राजकीय आयुर्वेदिक काॅलेज का चयन कर लिया गया है। यहां पर अगले दो दिनों में नया हाॅस्पिटल शुरू करा दिया जायेगा।

Next Story