undefined

चंद मिनट की हवा से जिले मे छाया अंधेरा

भोपा रोड पर विशालकाय पीपल का पेड़ टूटने से पूरे शहर की आपूर्ति बंद, देहात में विद्युत विभाग को तगड़ा नुकसान

चंद मिनट की हवा से जिले मे छाया अंधेरा
X
मुजफ्फरनगर। शनिवार की सुबह अचानक बदले मौसम के मिजाज ने एक बार फिर से अव्यवस्था पैदा कर दी। शहर से गांव देहात तक विद्युत लाइनों पर तेज हवा के जोर के कारण टूटकर गिरे पेड़ों और विद्युत पोल के कारण अंधेरा छाया रहा। भोपा रोड पर विशालकाय पीपल का पेड़ तो हवा का जोर नहीं झेल सका और करीब 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं ने पेड़ को जड़ से उखाड़ दिया। यह पेड़ विद्युत लाइनों को तोड़ता हुआ सड़क के दोनों ओर का रास्ता अवरुद्ध करते हुए गिरा तो संयोग से कोई बड़ी जनहानि नहीं हुई, लेकिन इस पेड़ के गिरने के कारण लगभग पूरे शहर की ही विद्युत आपूर्ति ठप होकर रह गयी और रास्ता बंद होने के कारण लोगों को आवागमन में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं देहात क्षेत्र में भी हवा के कारण किसानों और विद्युत विभाग को बड़े नुकसान की खबर है। करीब 60 से ज्यादा स्थानों पर पेड़ और पोल गिरने के कारण आपूर्ति ठप होकर रह गयी। शाम तक भी कई स्थानों पर लाइनों को ठीक करने का काम किया गया।


पश्चिमी यूपी के जिलों में शनिवार सुबह से ही काले बादल छाए रहे। अधिकतर जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश भी हुई। जहां, बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो वहीं आम की फसल को भारी नुकसान हुआ है। रविवार को मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदला और मई की गर्मी में लोगों को ठण्डक का अहसास हुआ। सवेरे तेज हवा और बेमौसम बारिश से भारी नुकसान हुआ है। जहां बढ़ती गर्मी से लोगों ने ली राहत की सांस ली, वही किसानों का भारी नुकसान होने की खबर है। जगह-जगह पेड़ और बिजली के खंभे टूट गये, जिसके कारण शहर में कई जगहों पर बिजली गुल हो गई। मुजफ्फरनगर जिले में भी पश्चिमी विक्षोभ तेज हवा के साथ बारिश हुई। आम की फसल को नुकसान हुआ है। शहर से लेकर देहात क्षेत्र तक की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। सुबह से ही मौसम ने करवट बदल दी। सुबह से ही आसमान में काले काले बादल छा गए। कुछ देर बाद तेज हवा चलने लगी और 7.45 बजे बारिश शुरू हो गई। हवा और बारिश होने से मौसम ठंडा हो गया। बारिश होने से किसान जहां पशु चारे की बुवाई एक साथ कर लेंगे तो वहीं बारिश से गन्ने की अगेती फसल को फायदा है, लेकिन पछेती गन्ना बुवाई रपडा लगने से अंकुरित कम होगा, जिससे उत्पादन पर असर पड़ेगा। पछेती गन्ना निलाई गुलाई पर्याप्त न होने से घास ज्यादा और गन्ने का जमाव कम होगा, जिससे उसके उत्पादन पर असर पड़ेगा। तेज हवा चलने से मौसम में ठंड हो गई और लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिली।




शहर के भोपा रोड पर श्रीराम स्वीट्स के सामने वर्षों पुराना पीपल का पेड़ हवाओं के जोर के कारण जड़ से उखड़ कर सड़क पर गिर गया, जिससे यातायात भी प्रभावित हुआ। यहां पर पेड़ गिरने की सूचना मिलने पर नगरपालिका परिषद् की टीम सक्रिय हुई। नगर स्वास्थ्य अधिकारी अतुल कुमार अपने साथ दो जेसीबी मशीनों को लेकर पेड़ हटवाने मौके पर पहुंचे। पेड़ ज्यादा बड़ा होने और विद्युत तारों के उसमें उलझ जाने के कारण उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। जेसीबी मशीन से पेड़ को कई टुकड़ों में बांटकर सड़क से हटाते हुए यातायात सुचारू किया गया। इसके साथ ही शहर में जिला अस्पताल के बाहर डिवाईडर पर लगा एक विद्युत पोल भी नीचे से गला होने के कारण हवाओं का जोर नहीं सह पाया और टूटकर सड़क की ओर तिरछा हो गया। अस्पताल चौकी प्रभारी एसआई देव सिंह की सूचना पर पालिका की टीम ने मौके पर पहुंचकर यहां पर विद्युत पोल को सही कराया और विद्युत विभाग को भी सूचना दी।


वहीं अधिक्षण अभियंता नगरीय सुनील कुमार ने बताया कि सवेरे तेज हवा और बारिश के कारण विभागीय स्तर पर काफी नुकसान हुआ है। शहर में भोपा रोड के साथ ही कई स्थानों पर पेड़ टूट जाने से लाइनें क्षतिग्रस्त हुई और सवेरे पूरे शहर की आपूर्ति प्रभावित रही। शहर में करीब 4-5 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। वहीं अधिक्षण अभियंता ग्रामीण एके निर्मल ने बताया कि करीब 60 से ज्यादा स्थानों पर विद्युत की हाईटेंशन और एलटी लाइनों पर पेड़ या उनके बड़े टहने हवा के कारण टूटकर गिरे हैं। कुछ स्थानों पर विद्युत पोल भी टूटे हैं। जिसके कारण विद्युत विभागों को लाखों रुपये का नुकसान होने के साथ ही करीब 50 फीसदी से ज्यादा क्षेत्र में ब्रेकडाउन रहा है। उन्होंने कहा कि दोपहर बाद तक विद्युत आपूर्ति सुचारू करा दी गयी थी। नुकसान का आकलन कराया जा रहा है।


Next Story