undefined

भगवान का पलायन-गांव हुसैनपुर कलां से भगवान महावीर ने किया विहार

500 साल पुराने चंद्रप्रभ जिनालय से भव्य शोभायात्रा के साथ बुढ़ाना जैन मंदिर पहुंची सभी मूर्तियां, गांव में जैन समाज का एक भी परिवार नहीं होने के कारण मंदिर कमेटी ने कराया प्रतिमाओं का समोशरण

भगवान का पलायन-गांव हुसैनपुर कलां से भगवान महावीर ने किया विहार
X

मुजफ्फरनगर। जनपद में एक गांव में जैन समाज का एक भी परिवार निवास नहीं करने के कारण आज विधिवत तरीके से गांव में स्थित चंद्रप्रभ जिनालय में करीब 500 साल से विराजमान भगवान महावीर ने बुढ़ाना जैन मंदिर के लिए विहार किया। यहां आज भव्य शोभायात्रा के साथ श्रद्धा और भक्ति भाव की बयार के बीच सभी प्रतिमाओं का मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों ने धार्मिक विधि विधान से समोशरण कराया। इस दौरान गांव में कई स्थानों पर जैन समाज के लोगों और भगवान महावीर की शोभायात्रा का ग्रामीणों ने स्वागत किया।

प्राप्त समाचार के अनुसार जनपद के बुढ़ाना क्षेत्र के गांव हुसैनपुर कलां में स्थापित चंद्रप्रभ जिनालय समोशरण को बुढ़ाना के श्री 1008 पाश्र्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर में स्थापित करने की तैयारी कई दिनों से चल रही थी। बीती रात इन तैयारियों को पूर्ण किया गया और बुढ़ाना मंदिर में नूतन भव्य वेदी का निर्माण किया गया। गांव हुसैनपुर कलां निवासी मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रमोद जैन ने बताया कि हुसैनपुर कलां गांव में करीब 500 वर्ष पुराना श्री 1008 चंद्रप्रभ जिनालय स्थापित है, जोकि जैन समाज के लोगों के लिए आस्था का प्रमुख केन्द्र भी बना रहा है। गुरूवार को श्री 1008 चद्रप्रभ जिनालय से संपूर्ण प्रतिमाएं बाजे-गाजे और भव्य शोभायात्रा के साथ बुढ़ाना पहुंचेंगी। जिनाभिषेक, शांतिधारा, नित्य नियम पूजा व हवन के उपरांत संपूर्ण प्रतिमाओं का समोशरण भव्य शोभायात्रा के साथ हुसैनपुर कलां से लेकर बुढ़ाना के श्री 1008 पाश्र्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर में पहुंचकर नूतनवेदी में विराजमान कराया गया। इस मौके पर अनन्तर हवन शांतियज्ञ का आयोजन भी किया गया। इस मौके पर सवेरे शोभायात्रा का कार्यक्रम धार्मिक विधि विधान से शुरू हुआ। हुसैनपुर कलां मंदिर के अध्यक्ष प्रमोद जैन, बुढ़ाना के अध्यक्ष महेश जैन, रमेश जैन, जयकुमार जैन, अमित जैन, पर्वतेश जैन, दिनेश जैन, अरिहंत जैन, अनुज जैन व हंस कुमार जैन आदि के साथ ही जैन समाज के सैंकड़ों लोग मौजूद रहे। प्रमोद जैन ने बताया कि हुसैनपुर कलां गांव के श्री 1008 चंद्रप्रभ जिनालय में बुधवार को ही दिल्ली, नोएडा गाजियाबाद, सहारनपुर व बुढ़ाना से आए श्रद्धालु पहुंच गये थे। सुबह छह बजे जिनाभिषेक, शांतिधारा व नित्यनियम पूजा की गई। शांति विधान का आयोजन हुआ। इसके बाद गांव हुसैनपुर से 500 साल पुरानी भगवान महावीर की मूर्ति सहित मंदिर में स्थापित सभी प्रतिमाओं को बुढ़ाना में स्थापित कराने के लिए शोभायात्रा गांव के विभिन्न मार्गों से निकाली गई। इस दौरान गांव के मुस्लिम समाज और अन्य समाज के बड़े बुजुर्गों द्वारा जैन समाज के लोगों के सामने एक बार फिर हाथ जोड़कर भगवान महावीर की प्रतिमा को और मंदिर को गांव में ही रोकने की अपील करते हुए इस पलायन को रुकवाने का प्रयास किया गया ताकि जैन समाज का जुड़ाव गांव से बना रहा। वही गांव लुहसाना में शोभायात्रा पहुंची तो भाजपा नेता अनुज राठी एडवोकेट ने परिवार सहित गांव के ग्रामीणों के साथ शोभायात्रा का स्वागत किया और भगवान महावीर की आरती उतार कर प्रसाद वितरित किया गया। इस दौरान पुलिस बल भी शोभायात्रा के साथ तैनात रहा।

Next Story