undefined

हर आंगन योग पहुंचाना सरकार की प्राथमिकताः कपिल देव

विश्व योग दिवस की तैयारियों को लेकर मंत्री कपिल देव ने की समीक्षा, जिले के अधिकारियों को दिये निर्देश

हर आंगन योग पहुंचाना सरकार की प्राथमिकताः कपिल देव
X
मुजफ्फरनगर। 21 जून को प्रस्तावित 9वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हर घर आँगन योग के मूलमंत्र को आत्मसात् करने के लिए लोगों को प्रेरित करने को जिले में वृहद तैयारियों पर जोर दिया गया है। योग को हर घर पहुंचाने के लिए सरकार जुटी हुई और एक स्वस्थ समाज की स्थापना कराना सरकार की प्राथमिकता है।


यह बात शनिवार को कलेक्ट्रेट स्थित जिला पंचायत सभागार में जिले के वरिष्ठ अधिकारियों, विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों एवम् योग प्रशिक्षकों के साथ बैठक कर सामूहिक योगाभ्यास व अन्य कार्यक्रमो के आयोजन हेतु तैयारियों की समीक्षा कर रहे राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने व्यक्त किये। उन्होंने जिले के डीएम और अन्य अधिकारियों को वृहद तैयारियों को करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जिला पंचायत सभागार में आज डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी की अध्यक्षता में विश्व योग दिवस के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाने के लिए बैठक का आयोजन किया गया था। इसमें सीडीओ संदीप भागिया, एडीएम प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह, सीएमओ डॉ. एमएस फौजदार, नगर मजिस्ट्रेट विकास कश्यप, डीआईओएस गजेन्द्र कुमार के साथ ही अन्य अधिकारियों ने विश्व योग दिवस 21 जून को लेकर कार्यक्रमों की रूपरेखा पर विचार विमर्श किया। इस बैठक में संबंधित विभाग व एनजीओ और योग गुरुओं के साथ विस्तृत प्लान बनाया गया है। डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने बताया कि 15 जून से 21 जून तक विश्व योग दिवस साप्ताहिक कार्यक्रम मनाया जाएगा जिसमें अलग-अलग दिन पर योग दिवस को लेकर अलग कार्यक्रम कराए जाएंगे, जिसमें प्रभात फेरी निकलेगी। प्रतियोगिताएं सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। बैठक में राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल भी पहुंचे और उन्होंने 21 जून विश्व योग दिवस के बारे में अधिकारियों व एनजीओ और योग गुरुओं से रूपरेखा तैयार की। डीएम ने बैठक के बाद मीडिया कर्मियों से वार्ता के दौरान बताया कि इस बार विश्व योग दिवस 21 जून को लेकर प्रशासन की बड़ी तैयारियां है और जनपद के प्रमुख व विख्यात स्थानों पर भी योग दिवस मनाया जाएगा।








उन्होंने कहा कि इस बार सौरम गांव की ऐतिहासिक खाप चौपाल के साथ ही वहलना स्थित प्रसि( जैन मंदिर, ब्रह्मकुमारी आश्रम, राधा स्वामी सत्संग व्यास आश्रम, वृ(ा आश्रम, जिला कारागार, पौराणिक स्थल शुक्रतीर्थ व जनपद के स्कूलों में भी बड़ा आयोजन विश्व योग दिवस पर हर घर आंगन योग का संकल्प लेकर कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष जनपद मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश में योग दिवस के आयोजन में तीसरे नंबर पर आया था। हमारा प्रयास है कि इस साल हम प्रदेश में इस जिले को योग कार्यक्रम के लिए अव्वल नम्बर बना पायें।


Next Story