Top
undefined

मुजफ्फरनगर में कोरोना संकट में मनी गणेश चतुर्थी

मुजफ्फरनगर में कोरोना संकट में मनी गणेश चतुर्थी
X

मुजफ्फरनगर। लाॅक डाउन के बीच ही आज गणेश जन्मोत्सव मनाया गया। मंदिरों की साज सज्जा की गई थी, लेकिन हर वर्ष की भांति इस बार कोरोना संकट के कारण मंदिरों में वह भीड़ भाड़ नहीं रही। इसके साथ ही शोभायात्रा भी नहीं निकाली गयी।

शनिवार को लाॅक डाउन के बीच ही लोगों ने गणेश जन्मोत्सव मनाया गया। आस्था और उत्साह के प्रतीक इस पर्व को लेकर जनपद में शांति ही नजर आयी। नई मंडी भरतिया काॅलोनी स्थित श्री गणपति धाम मंदिर में आज नौ दिवसीय श्री गणेश जन्मोत्सव समारोह प्रारम्भ हुआ। प्रथम दिन विधि विधान से पूजा अर्चना की गयी। गणेश धाम मंदिर समिति द्वारा विघ्नविनाशक सिद्धिविनायक भगवान श्री गणपति का जन्मोत्सव प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 22 अगस्त से 30 अगस्त 2020 तक श्री गणपति खाटूश्याम मन्दिर परिवार, भरतिया कालोनी द्वारा श्री मंदिर प्रांगण में धूमधाम से मनाया जायेगा। इस जन्मोत्सव समारोह के अवसर पर भगवान श्री गणपति का नयनाभिराम स्वर्ण श्रृंगार, 56 भोग व भगवान गणपति का रजत पालना विशेष आकर्षण होंगे। इस अवसर पर मन्दिर को मनमोहक लाईट, फूलों से साथ सजाया गया। इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण प्रत्येक वर्ष निकाली जाने वाली भगवान गणपति की भव्य शोभायात्रा स्थगित की गई है। यह शोभायात्रा जनपद में श्रद्धालुओ के लिए भारी उत्साह का अवसर बनती रही है। श्री गणपति महोत्सव के कार्यक्रम के लिए मंदिर प्रबंध समिति ने कोविड-19 गाइडलाइन पर जोर दिया है। श्रद्धालुओ के लिए मंदिर प्रांगण में फेस मास्क, सैनिटाइजेशन व सामाजिक दूरी की शर्त को लागू किया गया है।

श्री गणपति धाम ट्रस्ट समिति के अध्यक्ष अशोक गर्ग ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इस समारोह के दौरान 29 अगस्त 2020 तक दैनिक पूजा अर्चना प्रातः 7 बजे व सायं 7 बजे विद्वान आचार्यों द्वारा की जायेगी। 23 अगस्त 2020 को सायं 5 बजे बधाई उत्सव मनाया जायेगा। 30 अगस्त 2020 दिन रविवार को भगवान श्री गणपति जी के विसर्जन गणपति बप्पा मोरिया, मंगल मूर्ति मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ की भावना के साथ पावन नगरी शुकतीर्थ में पतित पावनी माँ गंगा के घाट पर सम्पन्न होगा। उन्होंने श्रद्धालुओ से आग्रह करते हुए कहा कि श्री गणपति धाम मन्दिर परिवार द्वारा मंदिर प्रांगण में आशुतोष भगवान भोलेनाथ जी का भव्य मंदिर का निर्माण कार्य प्रगति पर है, कि मन्दिर को भव्य बनाने में सुझाव और सहयोग प्रदान करें।

समारोह को भव्य बनाने में श्री गणपति धाम ट्रस्ट समिति के योगेन्द्र गर्ग, अनिल गोयल, चाचा जेपी, रघुराज गर्ग, कैलाश चन्द ज्ञानी, सोमप्रकाश कुच्छल, अम्बरीश सिंघल, विनोद राठी, बिजेन्द्र कुमार रानो, रजत राठी, कन्हैया लाल, नरेश अग्रवाल, अंकित अग्रवाल, कुलदीप शर्मा, लक्की, राघव सिंघल, गोल्डी, उपेन्द्र बंसल और नरेन्द्र गोयल का सहयोग रहा।

Next Story