undefined

मंत्री कपिल देव ने विद्यार्थियों को बांटे टेबलेट

मंत्री कपिल देव ने विद्यार्थियों को बांटे टेबलेट
X

मुजफ्फरनगर। प्रदेश सरकार की योजना के अनुसार डिजीशक्ति कार्यक्रम के तहत आज सरकार में व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने विभिन्न कॉलेजों में आयोजित कार्यक्रमों के अन्तर्गत छात्र छात्राओं को टेबलेट और स्मार्टफोन वितरित किये। बता दें कि राज्य सरकार द्वारा छात्र छात्राओं को स्मार्टफोन और टेबलेट देने की घोषणा की गयी थी। चुनाव से पहले ही इसकी शुरूआत डिजीशक्ति कार्यक्रम के तहत की गयी थीं। आचार संहिता लगने के बाद इसको रोक दिया गया था। अब नई सरकार का गठन होने के बाद इसमें तेजी आई है। पिछले दिनों जनपद में 10960 स्मार्टफोन एवं 6320 टेबलेट प्रथम चरण में अतिंम वर्ष के छात्र-छात्राओं के लिए प्राप्त हुये थे, जिन्हें संस्थाओं को वितरण हेतु उपलब्ध करा गया था। अब इनका वितरण हो रहा है।


शासन से डिवाईसेज प्राप्त होते रहेगें उनके वितरण का कार्य निरंतर चलता रहेगा। जनपद में करीब 40 हजार विद्यार्थियों को यह वितरण होना है। आज इस सम्बंध में जिला प्रशासन के निर्देशन में गांधी पालिटेक्निक भोपा रोड, एसडी डिग्री कॉलेज भोपा रोड, डीएवी महाविद्यालय आर्य समाज रोड और जैन कन्या पीजी कॉलेज मेरठ रोड में टेबलेट वितरण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, इसमें मुख्य अतिथि राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल रहे। उन्होंने छात्र छात्राओं को इस अवसर को अपनी तरक्की से जोड़ने के लिए प्रेरित करते हुए राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। भोपा रोड स्थित एस.डी.डिग्री कॉलेज मे आयोजित कार्यक्रम के दौरान बतौर मुख्य अतिथि पधारे मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं को टेबलेट वितरित किए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का डिजीशक्ति कार्यक्रम एक ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसके तहत पूरे प्रदेश मे दो करोड टेबलेट बांटे जा रहे हैं।


मुख्यमंत्री चाहते हैं कि बच्चे सर्च कर दुनिया को जानने का प्रयास करें। आज कम्पीटिशन का दौर है। अतः समय का सदुपयोग करें। उन्होंने छात्र-छात्राओं को सलाह दी है कि वे खाली समय मे अनपढों को पढाने का प्रयास करें और उन्हें महापुरूषों की कहानी सुनाए। मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने कहा कि अधिकांशतः मध्यम वर्गीय परिवार के बच्चे पढने मे रूचि लेते हैं। उन्होने छात्र-छात्राओं को आगाह किया कि वे टैबलेट पर व्यर्थ की चैटिंग ना करें और इसको फिल्म देखने का माध्यम ही न बना लें। शिक्षा से सम्बन्धित जानकारी के लिए ही इसका उपचोग करें। मंत्री कपिलदेव अर्ग्रवाल ने स्किल डवलपमेन्ट के बारे मे बताते हुए कहा कि इससे लोगों को स्वावलम्बी बनने का अवसर मिलता है। कार्यक्रम मे एस.डी. कॉलेज के प्राचार्य एस.के.पुण्डीर ने मांग उठाई कि उनके विद्यालय मे स्किल डवलपमैन्ट के विभिन्न कोर्स का सैन्टर स्थापित किया जाए। इस कार्यक्रम के आयोजन मे डी.के.जैन, डा.बबीता गर्ग, दिनेश गोयल, अंजुल भूषण सहित अन्य शिक्षको व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों का सहयोग रहा।


Next Story