undefined

मिशन शक्तिः बेटियों के लिए उपहार लेकर पहुंची डीएम सेल्वा

राज्य में महिलाओं के सशक्तिकरण और स्वावलंबन के उद्देश्य के साथ शुरू किये गये मिशन शक्ति का दूसरा दिन भी महिला सम्मान के नाम रहा। शहर से गांव और देहात तक महिलाओं को जहां उनके अधिकारों के प्रति जागरुक किया गया, वहीं बेटियों के लिए खुद डीएम उपहार लेकर पहुंची।

मिशन शक्तिः बेटियों के लिए उपहार लेकर पहुंची डीएम सेल्वा
X

मुजफ्फरनगर। शारदीय नवरात्र के अवसर पर राज्य में महिला सम्मान और सुरक्षा के संकल्प के साथ शुरू हुआ मिशन शक्ति मुजफ्फरनगर में जोरदार ढंग से चलाया जा रहा है। इसके लिए जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अपने अपने स्तर से महिलाओं को स्वावलंबी और निडर बनाने के प्रयासों में जुटे हुए हैं। मिशन शक्ति के दूसरे दिन रविवार को जनपद के अनेक स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम बुढ़ाना नगर पंचायत में हुआ। यहां पर मुख्य अतिथि के रूप में डीएम सेल्वा कुमारी जे. बेटियों के लिए बड़े उपहार लेकर पहुंची। यहां पर महिला सफाई कर्मियों को उनकी सेवा के लिए सम्मानित किया गया तो महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिलाई मशीन वितरित की गयी।


रविवार को मिशन शक्ति के अन्तर्गत जनपद में जहां बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा परिषद्ीय विद्यालयों में शिक्षिकाओं और छात्राओं के बीच मेंहदी प्रतियोगिता के सहारे एक आपसी प्रेमभाव और समन्वय बनाने के प्रयास करते हुए महिलाओं को सुरक्षित वातावरण के अभियान का हिस्सा बनने के लिए जागरुक किया गया तो वहीं आंगनबाडी केन्द्रों पर भी मिशन शक्ति का प्रचार प्रसार किया गया।

आईसीडीएस कर्मी तसव्वुर जहां, मुमताज और रेशमा ने खालापार में घर घर जाकर महिलाओं और बालिकाओं की शिकायतों के समाधान और सुरक्षा के लिए राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही हेल्पलाइन की जानकारी दी गयी। बुढ़ाना में भी विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आंगनबाडी कार्यकत्रियों के द्वारा महिलाओं और किशोरियों को अनेक जानकारियां प्रदान की गयी। इसके अलावा जानसठ व अन्य क्षेत्रों में आंगनबाडी केन्द्रों पर महिला सुरक्षा और सम्मान विषय पर जागरुक गोष्ठी का आयोजन किया गया।

रविवार को मुख्य कार्यक्रम बुढ़ाना में हुए। यहां पर जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. द्वारा प्राइमरी विद्यालय नम्बर 2 में रानी लक्ष्मीबाई वाटिका की स्थापना करते हुए पौधारोपण किया गया। इसके उपरांत उन्होंने बुढ़ाना नगर पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में एएनएम, आशा और आंगनबाडी कार्यकत्रियों को मास्क, साबुहन और फूल माला पहनाकर सम्मानित किया।

इसके साथ ही बुढ़ाना नगर पंचायत की महिला सफाई कर्मियों को समाज को स्वस्थ रखने के लिए स्वच्छता कार्यक्रम में दिये जा रहे सहयोग के लिए शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इसी कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण को सार्थक करते हुए डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने ग्रामीण निर्धन महिलाओं को सिलाई मशीन भेंट की और इसके सहारे आजीविका हासिल करने के लिए प्रेरित भी किया। वहीं डीएम सेल्वा के द्वारा बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने का संदेश देते हुए उनको साइकिल वितरित की गई।

इस अवसर पर मुख्य रूप से बुढ़ाना नगर पंचायत की चेयरपर्सन बाला त्यागी, एडीएम प्रशासन अमित सिंह, एसडीएम भूपेन्द्र सिंह, ईओ ओम गिरी सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

Next Story