undefined

मिशन शक्ति-अब बनने लगे लोगों के बिगड़े काम

एक अभियान ने सशक्त रूप से प्रदर्शित किया महिलाओं के प्रति सम्मान। सीएम योगी के संकल्प को पूरा करने में जुटी डीएम सेल्वा की पहल पर महिलाओं के घर हो रही खुशियों की दस्तक। महिला किसानों को मिल रहा विशेष प्रशिक्षण, महिला वारिसों की खतौनी लेकर घर पहुंच रहे अफसर, सीएमओ ने विशेष कैम्प लगाकर दिये विकलांग प्रमाण पत्र।

मिशन शक्ति-अब बनने लगे लोगों के बिगड़े काम
X

मुजफ्फरनगर। आज एक आधार कार्ड में नाम ठीक कराने में ही लोगों को नानी याद आ रही है। सरकारी स्तर पर एक काम कराने के लिए लोगों को महीनों और वर्षों तक चक्कर काटकर परेशान होना पड़ता है। यदि कोई महिला अपना सरकारी विभाग में किसी योजना और कार्य को लेकर घर से निकले तो उसको एक दफ्तर से दूसरे दफ्तर और तहसील से कलेक्ट्रेट के चक्कर काटने में ही अपनी आस छोड़ देनी पड़ती है, लेकिन एक अभियान ऐसे लोगों की बिगड़े काम बनाने में कितना कारगर साबित हो सकता है, यह मिशन शक्ति को सफल बनाने में जुटी डीएम सेल्वा कुमारी जे. के दृढ़ संकल्प ने साबित किया है। आज महिलाओं के घर पर अफसर और कर्मचारियों खुशियों की सौगात लेकर दस्तक दे रहें, जो काम कराने के लिए इन महिलाओं को परेशानी के दौर से गुजरना पड़ रहा था, अब वही बिगड़े काम बनने लगे हैं। इससे खुशियों का दौर बना हुआ है। डीएम सेल्वा ने हर विभाग में नारी सम्मान के प्रति ऐसी ही व्यवस्था का लागू कराया है। उनके इन प्रयासों ने मिशन शक्ति को सही मायनों में सार्थक किया है।

सीएम योगी के महिला सुरक्षा, सम्मान और महिला सशक्तिकरण की नीति को लागू कराने के लिए जनपद में डीएम सेल्वा कुमारी जे. जहां प्रशासनिक स्तर पर नये बदलाव में जुटी हैं, वहीं पुलिस विभाग में मुखिया अभिषेक यादव महिलाओं के प्रति जनजागरुकता और सम्मान के लिए नई व्यवस्था लाने में जुटे हैं। 17 अक्टूबर को महावीर चौक से शुरू हुई मिशन शक्ति की अलख के दौरान महिला सम्मान के प्रति की गई व्यवस्थाओं को लेकर कुछ ऐसी तस्वीरों सामने आयी, जिन्होंने सभी को प्रभावित किया है। इनमें बिगड़े काम बनाकर महिलाओं के घर तक पहुंचकर उनको इसकी खुशी देेने का अभियान सभी तहसीलों में चलाया गया।


इसके तहत महिला वारिसों की खतौनी तैयार कराकर उनके नाम विरासत में दर्ज कराने की कार्यवाही की गयी और खतौनी को उन महिलाओं के घर तक पहुंचाया जा रहा है। इसमें जनपद की सभी तहसीलों में एसडीएम और तहसीलदार जुटे हुए हैं। सभी तहसीलों में लेखपालों की टीम लगा दी गयी है, जो तहसीलों में महिला खातेदारों के विरासत प्रकरणों को तलाश करते हुए उनको तेजी से दर्ज कराने के साथ ही खतौनी तैयार कर इन महिलाओं तक पहुंचाने का काम कर रही हैं। इसके साथ ही खुद एसडीएम भी खतौनी लेकर महिला खातेदारों के घर तक पहुंचकर उनके सुपुर्द कर रहे हैं।

इस संबंध में एसडीएम सदर दीपक कुमार का कहना है कि मिशन शक्ति के अंतर्गत जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. के आदेशानुसार मृतक खातेदारों के वारिसान के रूप में दर्ज महिला खातेदारों को लेखपालों द्वारा घर घर जाकर खतौनी वितरित करने का अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह निरंतर चलता रहेगा। एसडीएम सदर ने भी गांवों में घर जाकर महिला खातेदारों को वारिसान खतौनी प्रदान की। इसके अलावा एसडीएम बुढ़ाना कुमार भूपेन्द्र ने तहसील में ही मृतक खातेदारों के वारिसान के रूप में दर्ज महिला खातेदारों को कार्यक्रम आयोजित कर खतौनी उपलब्ध कराई। यहां पर एसडीएम की ओर से इन महिलाओं का फूल माला पहनाकर स्वागत कराया गया।

इसके साथ ही नारी सम्मान के प्रति संकल्प दर्शान के लिए दूसरा बड़ा अभियान स्वास्थ्य अभियान ने छेड़ा है। सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चौपडा ने डीएम सेल्वा कुमारी जे. के निर्देशन में विकलांग महिलाओं, युवतियों को विकलांग प्रमाण पत्र बनवाने के लिए विशेष कैम्प आयोजित कराये। इसके साथ ही महिलाओं युवतियों और किशोरियों को स्वस्थ बनाने के लिए स्कूल काॅलेजों, ब्लाॅक कार्यालय परिसर, सीएचसी, पीएचसी और अन्य स्थानों पर मेडिकल कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। इनमें विशेष रूप से नारी शक्ति को स्वस्थ सशक्त बनाने की मुहिम छेड़ी गयी है।

सीएमओ डा. प्रवीण चौपडा ने बताया कि विभागीय स्तर पर विकलांग महिलाओं को प्रमाण पत्र वितरित कराये जा रहे हैं। इतना ही नहीं सरकारी योजनाओं में )ण देने के लिए भी विभागीय स्तर पर अब महिलाओं और युवतियों को तरजीह दी जा रही है। डूडा के परियोजना अधिकारी संदीप कुमार, समाज कल्याण विभाग अधिकारी अर्चना, जिला उद्योग केन्द्र के उपायुक्त परमहंस मौर्य सहित अन्य विभागों और बैंकों ने युवतियों को आत्मनिर्भर बनने और महिलाओं को अपने रोजगार शुरू कराने के लिए )ण बांटने में अग्रणी भूमिका निभाई है। मिशन शक्ति अभियान के इस साप्ताहिक कार्यक्रम का 25 अक्टूबर को समापन हो रहा है।

Next Story