undefined

Muzaffarnagar-जी का जंजाल बन गया नावल्टी चौराहा

पुलिस अफसरों के रवैये से खिन्न व्यापारियों का भारी हंगामा, बेरिकेड उखाड़ने पर हुई झड़प, व्यापारी नेता कृष्णगोपाल मित्तल बोले, व्यापारियों का उत्पीड़न करने पर तुली पुलिस, चौराहा खुलवाकर ही दम लेंगे, एसपी सिटी ने मौके पर पहुंचकर खुलवाया जाम, कहा-3-3 दिन का ट्रायल कराकर समझेंगे समस्या के हल का रास्ता

Muzaffarnagar-जी का जंजाल बन गया नावल्टी चौराहा
X

मुजफ्फरनगर। शहरी यातायात व्यवस्था के साथ ही व्यापारियों के व्यापार के लिए भी शहर को पानीपत खटीमा राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने वाला नावल्टी चौराहा जी का जंजाल बन चुका है। इस चौराहे के रास्ते शामली रोड और भोपा रोड से जुड़ने वाले अस्पताल, स्कूल-कॉलेज और गांवों व शहरी मौहल्लों तक पहुंचने के लिए लोगों को एक से दो किलोमीटर लंबा फेर लगाने के लिए भले ही विवश होना पड़ रहा है, लेकिन लाख हो हल्ला और हंगामे के बाद भी इस चौराहे पर लगी पुलिस अफसरों की ‘जिद्दी बेरिकेडिंग’ हटने का नाम नहीं ले रही है। अब नवरात्र और रमजान के सीजनल व्यापार को इस चौराहे की बंदी नुकसान पहुंचाने लगी तो व्यापारियों के सब्र का बांध टूटने लगा। इस चौराहे के बंद होने से प्रभावित दुकानदारों ने व्यापारी नेता कृष्णगोपाल मित्तल के नेतृत्व में बेरिकेडिंग को जबरन हटाने का प्रयास किया तो हंगामा खड़ा हो गया। व्यापारियों ने चौराहे पर धरना देकर जाम लगा दिया। यातायात ठप हुआ तो अफसरों में हड़कम्प मचा और एसपी सिटी ने मौके पर पहुंचकर जाम खुलवाया तथा भरोसा दिया कि वो जनहित में जो भी बेहतर होगा उसको लागू करते हुए समाधान तक पहुंचेंगे। इस दौरान बेरिकेडिंग हटाने को लेकर व्यापारियों की पुलिस कर्मियों के साथ तीखी झड़प भी हुई।

बता दें कि शहरी यातायात को व्यवस्थित बनाने के नाम पर जिले में पूर्व में तैनात रहे एसपी ट्रैफिक बजरंग बली चौरसिया ने नावल्टी चौराहा बेरिकेडिंग कर बंद करा दिया था। इससे अंसारी रोड और आबकारी रोड की कनेक्टिवटी सीधे तौर पर बंद हो जाने से यहां के बाशिंदों और दुकानदारों को पिछले कई वर्षों से परेशानी उठानी पड़ रही है। इन बीते वर्षों में कई बार इस चौराहे को खुलवाने के लिए व्यापारियों ने कई आंदोलन किये, खुद राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने भी इस पर ऐतराज जताया और चौराहा खोलने के निर्देश अफसरों को दिये, लेकिन इसके बाद भी इस चौराहे को लेकर आंख मिचौली का खेल खेला जाता रहा है। कई बार इसको खोला गया और फिर बंद करा दिया गया। अब नवरात्र और रमजान के साथ ही ईद का त्यौहार होने पर चौराहा बंद करने के कारण व्यापार को नुकसान देखते हुए व्यापारियों ने कई दिनों से चौराहा खुलवाने के लिए मोर्चाबंदी कर रखी है। दो दिन पूर्व उत्तर प्रदेश व्यापार संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं मंडल प्रभारी कृष्णगोपाल मित्तल के नेतृत्व में व्यापारियों ने सड़क जाम कर प्रदर्शन किया था। इसके बाद आश्वासन दिया गया था कि निरीक्षण कर समाधान कराया जायेगा, लेकिन पुलिस अफसरों के द्वारा कोई कदम नहीं उठाये जाने पर सोमवार को व्यापारी नेता कृष्णगोपाल मित्तल के नेतृत्व में चौराहे पर एकत्र हुए रुड़की रोड, आबकारी रोड और अंसारी रोड के दुकानदारों ने जबरन ही यहां लगाये गये बेरिकेडिंग को हटाने की कोशिश की, जिसके कारण यहां तैनात पुलिसकर्मियों के साथ उनकी तीखी झड़प भी हुई। पुलिस के अड़ने के बाद व्यापारियों ने चौराहे पर ही प्रदर्शन करते हुए यातायात जाम कर दिया, जिससे हंगामा खड़ा हो गया। सूचना मिलने पर एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत, एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह और एएसपी सीओ सिटी आयुष विक्रम सिंह मय फोर्स मौके पर पहुंचे। एसपी सिटी के सामने ही व्यापारियों ने अपना ऐतराज रखते हुए समस्या बताई और पुलिस अफसरों के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। वहीं व्यापारियों के द्वारा चौराहे पर प्रदर्शन के कारण शिव चौक और अस्पताल चौराहे तक यातायात ठप हो गया। लंबा जाम लगने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। एसपी सिटी ने व्यापारियों को वार्ता के लिए आमंत्रण देते हुए समझाया और जाम खुलवाया।


व्यापारी नेता कृष्णगोपाल मित्तल ने कहा कि नावल्टी चौराहा बंद करना सीधे तौर पर जनता पर तानाशाही है। उन्होंने कहा कि एक पुलिस अफसर जनपद के आला अधिकारियों को भ्रमित कर व्यापारियों के बीच राजनीति करा रहे हैं, लेकिन जनहित में नावल्टी चौराहा यातायात के लिए खोला जाना आवश्यक है। इसके बंद होने से अंसारी रोड और आबकारी रोड पर पड़ने वाले शहरी मौहल्लों के साथ ही अनेक ग्रामों की कनेक्टिविटी बंद हुई है और इनके साथ ही दर्जनों अस्पतालों और स्कूल-कॉलेजों में आवागमन के लिए भी लोगों को, बच्चों को एक से दो किलोमीटर का अतिरिक्त फेर लगाकर जाना पड़ता है। इसके साथ ही यहां के व्यापारियों का व्यापार भी चौपट हो रहा है। उन्होंने बताया कि एसपी सिटी ने भरोसा दिया है कि चौराहे की समस्या के समाधान के लिए जल्द ही व्यापारियों के साथ मीटिंग की जायेगी। वहीं एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत ने बताया कि नावल्टी चौराहा बंद करने को लेकर व्यापारियों ने आज प्रदर्शन किया है। उनकी मांग है कि इसको खोला जाये, जबकि शहरी यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने के लिए जो कार्ययोजना बनाई गई, उसी के अनुरूप इसको बंद कराया गया है। मुख्य रूप से यहां पर चार पहिया वाहनों का आवागमन बंद करना है। इसी को लेकर व्यापारियों ने समस्या बताई है। हम 3-3 दिन के ट्रायल को लागू कराकर इसके फायदे और नुकसान को समझने का प्रयास करेंगे, इसके बाद जो भी जनहित में आवश्यक होगा, उसे लागू किया जायेगा। उन्होंने इसके लिए व्यापारियों से भी सहयोग मांगा है। प्रदर्शन में मुख्य रूप से कृष्णगोपाल मित्तल के अलावा अंसारी रोड इकाई के अध्यक्ष सुभाष मित्तल, राकेश त्यागी, बलविन्द सिंह सल, शिवकुमार सिंघल, विजय कुच्छल, सत्यपाल सिंह सहित सैंकड़ों व्यापारी मौजूद रहे।

Next Story