undefined

Muzaffarnagar Palika --100 सफाई कर्मियों की भर्ती, वार्डों में लगेगी बायोमैट्रिक हाजिरी

रैटिना के आधार पर होगी सफाई नायकों-कर्मियों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज, 60 मशीनें खरीदने जा रही पालिका, एपरैन, मास्क, गलब्स और टोपी पहनकर आई कार्ड के साथ नजर आयेंगे पालिका के सफाई कर्मचारी,

Muzaffarnagar Palika --100 सफाई कर्मियों की भर्ती, वार्डों में लगेगी बायोमैट्रिक हाजिरी
X

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप की पहली बोर्ड बैठक कई नई व्यवस्थाओं को जन्म देने वाली भी साबित होने जा रही है। इसमें सबसे ज्यादा जोर पालिका कर्मचारियों को ड्यूटी के प्रति ईमानदार बनाने पर भी दिया गया है। इसके लिए चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने पालिका कार्यालय से वार्डों तक कर्मचारियों को समयब(ता के बंधन से बांधने के लिए इस बार ऑनलाइन हाजिरी की नई व्यवस्था के तहत रैटिना आधार वाली बायोमैट्रिक मशीनें लगवाने की तैयारी की है। इसके लिए पालिका 60 बायोमैट्रिक मशीनें खरीद रही है। करीब सात लाख रुपये का बजट खर्च किया जायेगा।


नगरपालिका परिषद् में कर्मचारियों को ड्यूटी के प्रति ईमानदार बनाने के लिए पूर्व पालिकाध्यक्ष अंजू अग्रवाल ने टाउनहाल कार्यालय में बायोमैट्रिक मशीनें लगवाकर ऑनलाइन हाजिरी की व्यवस्था शुरू कराई थी, लेकिन कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण यह व्यवस्था ध्वस्त हो गयी। इसके बाद भी मैनुअल हाजिरी चलती रही, लेकिन महामारी कम होने पर पालिका में फिर से बायोमैट्रिक मशीनों को सक्रिय किया गया और इन थम्म इम्प्रेशन आधार वाली मशीनों से हाजिरी शुरू हो गयी। कई बार वार्डों में सफाई कर्मचारियों की ऑनलाइन हाजिरी की व्यवस्था का मुद्दा अंजू अग्रवाल के समक्ष भी बोर्ड मीटिंग में उठा, लेकिन यह व्यवस्था नहीं हो पाई। अब चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने अपनी पहली ही बोर्ड बैठक में नई तकनीक वाली बायोमैट्रिक मशीनें टाउनहाल कार्यालय से लेकर वार्डों तक लगवाने की तैयारी की है। इसमें रैटिना आधार वाली आॅनलाइन हाजिरी की व्यवस्था की जायेगी। एजेडे में इसके लिए प्रस्ताव लाया गया है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार नगर क्षेत्र के 55 वार्डों में कार्यरत सफाई नायकों और सफाई कर्मचारियों की वार्ड में प्रतिदिन उपस्थिति दर्ज कराने के साथ ही टाउनहाल कार्यालय में कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति के लिए 60 बायोमैट्रिक मशीनों की खरीद की जा रही है। इसके लिए 6.60 लाख रुपये का विभागीय व्ययानुमान तैयार किया गया है।


भाजपा नेता गौरव स्वरूप का कहना है कि कार्य के प्रति कर्मचारियों को ईमानदार होना चाहिए, हम सभी के साथ मिलकर शहर को व्यवस्थित और स्वच्छ बनाने के प्रयासों में जुटे हैं। इसमें सबसे पहली आवश्यकता कार्य के प्रति सजग होना ही है। वार्डों में भी बायोमैट्रिक मशीन लगेंगी तो सफाई कार्य के लिए कर्मचारी नहीं होने की जनता की आम शिकायत का भी निस्तारण होगा और कार्यालय में भी कामकाज सुचारू हो पायेगा। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही कांवड यात्रा के दौरान सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए 100 सफाई कर्मचारी रखे जायेंगे। यह सफाई कर्मचारी एपरैन, गलब्स, मास्क और टोपी के साथ ही आई कार्ड लगाकर काम करेंगे। इसके लिए दस लाख रुपये का बजट खर्च किया जायेगा।



क्षेत्र बढ़ने के कारण पालिका किराये पर लेगी चार गाड़ियां, हर माह खर्च होंगे चार लाख


मुजफ्फरनगर। नगर पालिका परिषद् में अधिकारियों और चेयरपर्सन के नगर भ्रमण और समस्याओं के निस्तारण के लिए 04 गाड़ियों को किराये पर लिया जा रहा है। इसके लिए भी पहली बोर्ड बैठक में प्रस्ताव लाया गया है। पालिका के निर्माण विभाग की रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में पालिका मुजफ्फरनगर में सीमा विस्तार होने के कारण 11 गांव की आबादी और क्षेत्र भी जुड़ा है। ऐसे में शहरी क्षेत्र काफी लम्बा हो गया है। इसकी लम्बाई करीब 20 किलोमीटर बताई गयी है। ऐसे में जन शिकायतों का निस्तारण करने, नगर क्षेत्र का भ्रमण करने के लिए वाहनों की आवश्यकता है। इसी को देखते हुए पालिका के अधिकारियों और चेयरपर्सन के नगर भ्रमण और निरीक्षण आदि की व्यवस्था के लिए 04 गाड़ियों को किराये पर आपूर्ति किये जाने का प्रस्ताव बनाया गया है। इसमें प्रति गाड़ी का किराया 25 हजार रुपये प्रतिमाह तय किया गया है, जबकि डीजल खर्च अलग से देना होगा। निर्माण विभाग के अनुसार एक गाड़ी पर प्रति माह करीब एक लाख रुपये का खर्च आयेगा। भाजपा नेता गौरव स्वरूप का कहना है सीमा विस्तार के बाद पालिका के अधिकारियों और कर्मचारियों को जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए संसाधन की आवश्यकता है। ऐसे में इन गाड़ियों को किराये पर लिया जा रहा है, क्योंकि क्षेत्र बड़ा होने के कारण कार्यों को करने और समस्याओं के निस्तारण के लिए कई चुनौती बन सकती हैं। हम व्यवस्था को सुलभ बनाने के प्रयास में ही यह कदम उठा रहे हैं।


Next Story