undefined

मुजफ्फरनगर पालिका में दस साल बाद लहराया भगवा परचम

11786 वोटो से जीत का परचम लहराया, मीनाक्षी स्वरूप ने रोकी भाजपा की हार की हैट्रिक, सपा-रालोद गठबंधन की लवली शर्मा को किया पराजित

मुजफ्फरनगर पालिका में दस साल बाद लहराया भगवा परचम
X
एआईएमआई और बसपा प्रत्याशियों ने बिगाड़ा सपा-रालोद गठबंधन की जीत का सारा खेल,

मुस्लिमों में साइकिल के एकतरफा रहने का मिशन फेल, दलितों में गठबंधन का लाभ नहीं

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् के चुनाव में मुजफ्फरनगर पालिका की कुर्सी पर काबिज होने के लिए पिछले दो चुनाव हार रही भाजपा के पक्ष में जनादेश देकर शहरी जनता ने ट्रिपल इंजन की सरकार बनाने के लिए अपना काम बखूबी कर दिया है। इस चुनाव में दस साल के बाद जनता ने टाउनहाल में भाजपा का भगवा परचम लहराया है। जनता से मिले प्रचंड समर्थन के कारण भाजपा प्रत्याशी मीनाक्षी स्वरूप ने पालिका चेयरपर्सन के रूप में बड़े अंतर से सपा और रालोद गठबंधन की प्रत्याशी लवली शर्मा को पराजित करते हुए एक बार फिर साबित कर दिया है कि इस चेयरमैनी में वैश्य समाज के प्रत्याशी को ही जनता अव्वल नम्बर पर चुनती है। मीनाक्षी स्वरूप ने जीत के साथ ही पालिका की सियासी जंग में भाजपा की हैट्रिक वाले इस चुनाव को जीत के जश्न में बदलने का काम किया है।

नगरपालिका परिषद् मुजफ्फरनगर के चेयरमैन पद के चुनाव में जिस प्रकार से चार मई को हुए मतदान को लेकर कम वोटिंग प्रतिशत के कारण आये रूझान में भाजपा प्रत्याशी मीनाक्षी स्वरूप और सपा-रालोद गठबंधन की प्रत्याशी लवली शर्मा के बीच कांटे का मुकाबला माना जा रहा था, वैसा कुछ भी आज मतगणना के दौरान नजर नहीं आया। मतगणना में जब मतपेटियों ने हरे रंग के बैलेट को मेज पर उगलना शुरू हुआ तो एक एक पर्चा भाजपा की एकतरफा जीत की कहानी बयां करता नजर आया। बता दें कि चार मई को नगरपालिका परिषद् मुजफ्फरनगर के 55 वार्डों में 421420 मतदाताओं में 211491 मतदाताओं ने वोट डाले थे। इस बार पालिका में 11 गांव कूकड़ा, सूजडू, सरवट, सहावली, वहलना, अलमासपुर, बीबीपुर, शाहबुदीनपुर, मन्धेडा, खान्जापुर, मीरापुर जुड़ जाने के कारण यहां पर आबादी के साथ ही वोटरों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है। ऐसे में इस चुनाव को विधानसभा स्तर का चुनाव भी माना जा रहा था। मतदान में मतदाताओं ने हल्का जोश दिखाया तो भाजपा की हार की अफवाह उड़ती रही, लेकिन परिणाम इन अफवाहों और चर्चाओं के उलट ही रहा।

आज सवेरे नवीन मण्डी स्थल कूकड़ा पर कड़ी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच चबूतरा नम्बर चार और पांच पर मुजफ्फरनगर पालिका के 55 वार्डों में डाले गये मतों की गणना का काम शुरू हुआ। वोटों की गिनती काफी देर बाद शुरू की गयी और परिणाम भी देर से ही सामने आया। पहले राउंड में ही भाजपा प्रत्याशी मीनाक्षी स्वरूप ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा रालोद गठबंधन की प्रत्याशी लवली शर्मा से लीड़ कायम कर ली थी। अध्यक्ष पद के लिए 80 टेबिल पर कराई गयी मतगणना के पहले राउंड में पाए गए 39094 मतों में से भाजपा प्रत्याशी मीनाक्षी स्वरूप को 17299 सपा प्रत्याशी लवली शर्मा को 15579 मत मिले हैं। इस राउंड में 1720 मतों की बढ़त भाजपा प्रत्याशी को मिली थी। इसके बाद दूसरे राउंड में 36691 वैध मतों की गणना में भाजपा प्रत्याशी को मीनाक्षी स्वरूप को 16912 सपा प्रत्याशी लवली शर्मा को 14062 मत मिले हैं। इसमें भाजपा प्रत्याशी ने 2850 मत अधिक प्राप्त किये और दूसरे राउंड तक 4570 मतों की बढ़त पर भाजपा की मीनाक्षी स्वरूप पहुंची, तो सपा के खेमे में बैचेनी का आलम शुरू हो गया था, वहीं भाजपाई अपनी जीत सुनिश्चित मान चुके थे। तीसरे राउंड में 37747 वैध मतों की गिनती पूरी हुई तो भाजपा प्रत्याशी की लीड़ और भी अधिक हो गयी। इस राउंड में भाजपा प्रत्याशी को 17332 और सपा प्रत्याशी को 14671 मत प्राप्त हुए हैं। इस राउंड में सपा प्रत्याशी 7231 मतों के अंतर से पिछड़ चुकी थीं। तीनों ही राउंड में भाजपा की मीनाक्षी स्वरूप अजेय रहीं और उनकी लीड़ लगातार बढ़ती चली गयी। तीसरे राउंड की गिनती पूरी होने और सपा के खिलाफ ओवैसी की पार्टी की प्रत्याशी छोटी की मजबूत स्थिति के कारण भाजपा के खेमे में सभी चेहरे खिले रहे और इसी राउंड में भाजपाई अपनी जीत सुनिश्चित मान चुकी थी। चैथे राउंड में भाजपा प्रत्याशी मीनाक्षी स्वरूप फिर से लीड पर रहीं। इस राउंड में वो सपा प्रत्याशी लवली शर्मा से 8320 मतों से आगे हो गयी थीं। छह राउंड की इस मतगणना में चार राउंड में मीनाक्षी स्वरूप को मजबूत बढ़त मिलने पर उनके घर में परिजनों और समर्थकों में जश्न का वातावरण बन गया था। मीनाक्षी स्वरूप का चुनाव लड़ना स्व. चितरंजन स्वरूप के परिवार के लिए सियासी संजीवनी साबित हुआ और मीनाक्षी सही मायनों में भाग्यवान साबित हुई। मीनाक्षी के सहारे ही भाजपा की ट्रिपल इंजन की सरकार बनाने में भाजपाई सफल रहे और उनकी जीत के सहारे भाजपा की हार का यहां सूखा भी समाप्त हुआ है।

पहले राउंड में पिछड़ने पर पत्नी सहित राकेश शर्मा ने की पूजा अर्चना

मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर पालिकाध्यक्ष पद की जंग में जनादेश आ चुका है। ऐसे में पहले ही राउंड से मतदाताओं का मिजाज सामने आ चुका था। इसमें पहले राउंड की मतगणना में पिछड़ने के बाद सपा प्रत्याशी लवली शर्मा और उनके पति राकेश शर्मा ने नवीन मण्डी स्थल पर शिव मंदिर में पूजा अर्चना की। उन्होंने अपनी जीत के लिए रूद्राभिषेक किया और इसके बार फिर से मतगणना स्थल पर पहुंच गये। उन्होंने अपने एजेंटों से मतगणना को लेकर जानकारी ली। तब तक दूसरे राउंड का भी परिणाम सामने आ चुका था। इसके बाद राकेश शर्मा भी चिंतन करने लगे और पतंग को मिल रही बढ़त को अपने पिछड़ने का मुख्य कारण बताया।




मुस्लिमों ने पहली बार दिया कमल को वोट, सपा के जनाधार पर करारी चोट

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् मुजफ्फरनगर के चुनाव में पहली बार मुस्लिमों ने भाजपा के कमल के फूल पर वोट देने का काम किया है। सपा गठबंधन की हार का यह भी एक बड़ा कारण रहा। इसके लिए गौरव स्वरूप के चेहरे और चितरंजन स्वरूप के नाम पर मुस्लिमों का वोट भाजपा के पाले में जाता नजर आया है। सरवट, लद्दावाला, खालापार, कूकड़ा और सूजडू से भाजपा प्रत्याशी मीनाक्षी स्वरूप को काफी वोट मिला। चुनाव प्रचार के दौरान गौरव स्वरूप लगातार मुस्लिम इलाकों में गये और छोटी छोटी बैठक अपने समर्थकों के साथ की। वो दो बार सपा से विधानसभा चुनाव लड़े तो इसका लाभ भी उनको भाजपा से चेयरमैनी लड़ने में मिला।

Next Story