undefined

फिटनेस के पैमाने पर फिसड्डी निकल रहे स्कूल वाहन

फिटनेस के पैमाने पर फिसड्डी निकल रहे स्कूल वाहन
X

मुजफ्फरनगर। हर गंभीर हादसे के बाद नींद से जागना ही प्रशासनिक कार्यप्रणाली बन चुका है। दो स्कूलों की भिडंत में एक घर के चिराग बुझे तो प्रशासन लापरवाही की नींद से जागता नजर आया है। पुलिस और परिवहन विभाग सड़कों पर उतरा और स्कूलों की वाहनों पर नजर गड़ा दी गई। अब पुलिस लगातार सड़कों पर स्कूल वाहनों के रूप में दौड़ रहे यमराज रूपी अनफिट वाहनों पर अंकुश लगाने का काम कर रहे हैं। वाहन चैकिंग के दौरान करीब 50 स्कूल वाहनों की चैकिंग की गयी और 9 वाहनों का चालान काटकर जुर्माना वसूलने का नोटिस दे दिया गया है। इससे स्कूल वाहनों के मालिकों में हलचल मची हुई। पुलिस और परिवहन विभाग ने एक माह तक जनपद में यह चैकिंग अभियान चलाने की तैयारी की है।



गुरूवार को बुढ़ाना मोड के पास शाहपुर और मुजफ्फरनगर मार्ग पर दो स्कूलों की बसों में आमने सामने की भीषण टक्कर की घटना लोगों के जहन में आज भी ताजा है। इन दोनों बसों में रविन्द्रनाथ वर्ल्ड स्कूल और जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल के बच्चों को चोट आई। जीडी गोयनका के छात्र व छात्राओं को हादसे के बाद गंभीर रूप से चोट आई। इनमें से गांव दधेडू के दो संगे भाई बहन महा और समीर की मौत ने सभी को झकझोर दिया है। अभी तक भी कई घायल बच्चे और बस चालक व अन्य लोग विभिन्न अस्पतालों में भर्ती होकर उपचार करा रहे हैं। उपचार पाने वाले कुछ लोगों की हालत गंभीर बनी हुई हैं। लोग इन घायलों के स्वास्थ्य के लिए दुआ और प्रार्थना कर रहे हैं। इस हादसे के बाद सबसे बड़ी बात यह सामने आई थी कि रविन्द्रनाथ वर्ल्ड स्कूल की जो बस हादसे का शिकार बनी, वह 2019 में ही तकनीकी रूप से अनफिट हो चुकी थी, इसके बावजूद भी स्कूल प्रशासन द्वारा इस बस को सड़क पर दौड़ाया जा रहा था। इसके साथ ही पुलिस प्रशासन और परिवहन विभाग भी लापरवाह बना रहा।

हादसे के बाद जब यह बात सामने आई तो डीएम और एसएसपी ने स्कूल वाहनों की चैकिंग के आदेश दिये। शुक्रवार को इस सम्बंध में एसपी सिटी और परिवहन विभाग के अधिकारियों की बैठक में सघन चैकिंग अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद परिवहन विभाग की टीम स्कूल के वाहनों को नियमों की कसौटी पर परखने के लिए निकल पड़े। एआरटीओ प्रशासन व प्रवर्तन सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि जनपद में स्कूली वाहनों की जांच के लिए अभियान शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए विभागीय स्तर पर टीम को लगाया गया है।

शहरी और देहात क्षेत्र में टीम का नेतृत्व कर रहे पीटीओ इरशाद अली ने करीब 50 स्कूल वाहनों की चैकिंग की है। इनमें से 9 स्कूल वाहन तकनीकी रूप से अनफिट पाये गये। एआरटीओ ने बताया कि इन वाहनों की फिटनेस फेल मिलने के कारण इनका विभागीय नियमानुसार चालान किया गया है। इसके साथ ही इन वाहनों के दस्तावेज भी परखे जा रहे है। यदि दूसरी खामी पायी जाती है तो विभागीय स्तर पर भी कार्यवाही की जायेगी। इरशाद अली ने बताया कि आज सवेरे उन्होंने शहर के मीनाक्षी चौक से अभियान की शुरूआत की थी और वह देहात क्षेत्र तक स्कूल वाहनों की जांच में जुटे रहे। यह अभियान एक माह तक निरंतर चलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि पुलिस भी अपने स्तर से वाहनों की चैकिंग का कार्य जल्द शुरू करेगी।

Next Story