undefined

शराब पीकर उत्पात मचाने पर सिपाही सस्पेंड

किदवईनगर में सादी वर्दी में लोगों के साथ की मारपीट, जिसे देखा बक दी गालियां, घरों में घुसने का किया प्रयास, वीडियो वायरल होने पर हुई पुलिस की फजीहत

शराब पीकर उत्पात मचाने पर सिपाही सस्पेंड
X

मुजफ्फरनगर। जनता के साथ दुर्व्यवहार करने और लोगों को परेशान करने के मामले में एसएसपी अभिषेक यादव द्वारा पुलिस अफसरों के खिलाफ की गयी कार्यवाही को 24 घंटे भी नहीं बीते थे कि एक सिपाही ने शराब के नशे में जमकर उत्पात मचाया। लोगों के साथ सड़क पर ही मारपीट की गयी। सादी वर्दी में भी सिपाही ने पूरा रौब गालिब किया और जिसने भी रोका उसको ही गालियां बक दी। लोगों के घरों में घुसकर उनको आतंकित करने, गाली गलौच करने और सड़क पर गिर गिरकर मारपीट करने वाले इस सिपाही की करतूत लोगों ने मोबाइल फोन में कैद की, वहीं सीसीटीवी में उसकी हरकत कैद हुई। शराबी सिपाही के इस उत्पात का वीडियो वायरल हुआ तो पुलिस की फजीहत होने के साथ ही हड़कम्प मच गया। एसएसपी ने तत्काल संज्ञान लिया और सादी वर्दी में अनुशासनहीनता की सभी हद पार करने वाले सिपाही को हिरासत में लेकर देर रात मेडिकल कराया गया। एसएसपी ने मामले की जांच कराकर रात में ही सिपाही को सस्पेंड कर विभागीय जांच बैठा दी है।


थाना कोतवाली नगर के अन्तर्गत किदवई नगर पुलिस चौकी पर तैनात एक सिपाही मौहम्मद सालिम ने बीती रात जनता के बीच ही सादी वर्दी में ऐसी हरकतों को अंजाम दिया कि आज सवेरे पूरा पुलिस महकमे को बदनामी झेलनी पड़ी। पुलिस की फजीहत का कारण बने इस सिपाही ने शराब के नशे में लोगों के अभद्रता ही नहीं की, उसकी हरकतों का विरोध करने वालों पर उसने हमला भी कर दिया। लोगों को सड़क पर मारा-पीटा गया। जो भागकर घर में घुसा, उसको पकड़ने के लिए शराबी सिपाही घर में ही जा घुसा। जिसने रोका उसके साथ गाली गलौच करते हुए अपमानित किया गया। लोगों का कहना है कि चौकी पर तैनात इस सिपाही का व्यवहार लोगों के साथ सही नहीं है। आए दिन लोगों के साथ मारपीट तथा ज्यादती की शिकायत इस सिपाही के विरुद्ध आम बात हो गई, लेकिन लोगों की इन शिकायतों पर विभागीय स्तर पर सिपाही पर लगाम नहीं लगाई जा रही थी। इससे लोग काफी परेशान थे। कार्यवाही नहीं होने से सिपाही का हौसला बढता ही जा रहा था। परन्तु इस बार इस सिपाही की ऐसी हरकत का वीडियो वायरल हुआ, जिसने जनता के साथ उसकी नकारात्मक कार्यप्रणाली की शिकायत पर एक साक्ष्य के रूप में मुहर लगा दी। सिपाही के शराब के नशे में जनता के बीच उत्पात मचाने पर पूरे पुलिस महकमे की छवि खराब हुई। मौहल्ला किदवईनगर में सरकारी तालाब के पास रहने वाले लोगों का कहना है कि चौकी पर तैनात सिपाही मौहम्मद सालिम रविवार को देर रात के समय वहां पहुंचा और वहां पर मौजूद लोगों पर रौब गालिब करते हुए गाली-गलौज शुरू कर दी। इस दौरान आसपास रहने वाले लोग तो सालिम के सादी वर्दी में होने के बाजवूद भी उसके सिपाही होने के कारण चुप्पी साध गए। लेकिन संकरी गली में सिपाही द्वारा अपनी बाइक खड़ी होने के कारण रास्ता रुक गया। इसी बीच वहां से गुजर रहे एक युवक ने सिपाही से बाइक साइड करने की बात कही तो वह भड़क गया। युवक से गाली गलौच की और उसके बाद सालिम ने आने जाने वालों को नहीं बख्शा। जो भी उधर से गुजरा उसी के साथ वह गाली गलौच करने लगा, जो विरोध करता, उस पर हमला कर देता और कई लोगों को उसने गिराकर मारा। सिपाही द्वारा मारपीट किये जाने और इस हंगामे के बीच काफी लोग एकत्र हो गए। सिपाही को लोगों ने ऐसी हरकत करने से मना किया, लेकिन वह नहीं माना। इसी दौरान एक सीसीटीवी कैमरे में सादी वर्दी में मारपीट की पुलिस कर्मी की पूरी हरकत कैद हो गई।

जबकि कुछ लोगों ने मोबाइल फोन से भी सिपाही की हरकत को शूट किया और दुर्व्यवहार का वीडियो बना लिया। यही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो एसएसपी अभिषेक यादव ने तत्काल संज्ञान लेकर प्रभारी निरीक्षक शहर कोतवाली आनंद देव मिश्रा को जांच करने के निर्देश दिये। इंस्पेक्टर आनंद देव मिश्रा ने बताया कि आरोपी सिपाही को एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देश पर रात्रि में ही हिरासत में ले लिया गया था, उसको अस्पताल ले जाकर मेडिकल कराया, जिसमें शराब पीने की पुष्टि हुई है। एसएसपी को जांच कर रिपोर्ट सौंप दी गयी। एसएसपी के द्वारा सिपाही को जनता से दुर्व्यवहार करने पर सस्पेंड कर दिया गया है। इसके साथ ही सिपाही के खिलाफ एसएसपी के आदेश पर विभागीय जांच बैठा दी गई है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में भी मुनादी कराकर सिपाही को सस्पेंड किये जाने की जानकारी दी गयी है। इस मामले में जांच में सिपाही की गलती साबित हुई है, जिस कारण किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि लोगों को डरने की आवश्यकता नहीं है। सिपाही के खिलाफ विभागीय कार्यवाही भी की जायेगी।


Next Story