undefined

जिले की दो निकाय जिला योजना में भागीदारी से रहेंगी महरूम

17 जून को नामांकन और 25 जून को मतदान के बाद आयेगा परिणाम, जिले की दस निकायों से जिला योजना में चुने जायेंगे 8 सदस्य

जिले की दो निकाय जिला योजना में भागीदारी से रहेंगी महरूम
X

मुजफ्फरनगर। राज्य निर्वाचन आयोग, उ.प्र. के निर्देशानुसार शहरी स्थानीय निकाय में जिला योजना समिति सदस्यों के आम चुनाव हेतु कवायद तेज कर दी गयी है। आयोग ने इस चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। यह चुनाव 25 जून को सम्पन्न कराया जायेगा। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि जिले की दो निकाय जिला योजना में प्रतिनिधि देने से वंचित रह जायेंगी, क्योंकि जिले में दस नगरीय निकाय हैं और जिला योजना में निकायों से केवल 08 सदस्यों का ही निर्वाचन होना है। ऐसे में जाहिर है कि जिले की किसी भी दो निकायों से जिला योजना में प्रतिनिधित्व नहीं हो पायेगा। इसके लिए 25 जून को 195 वोटर अपना मतदान करेंगे। इसमें आरक्षण के तहत दो महिला, दो पद अनारक्षित, दो पिछड़ा वर्ग और दो पदों पर अनुसूचित जाति के सदस्यों का निर्वाचन होना है।

जिले के विकास के लिए खाका तैयार करने वाली जिला योजना समिति में अब शहरी निकायों से प्रतिनिधित्व निर्धारित करने के लिए चुनाव की तैयारी शुरू कर दी गयी है। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार नगर निकाय के निर्वाचित सदस्यों में से जिला योजना समिति के सदस्यों के सामान्य निर्वाचन कराने हेतु नगर निकाय के निर्वाचित सदस्यों की निर्वाचक नामावली तैयार कराकर प्रकाशित करा दी गयी है। इसके साथ ही राज्य निर्वाचन आयुक्त उत्तर प्रदेश मनोज कुमार द्वारा चुनाव अधिसूचना भी जारी कर दी गयी है। छह जून को जिलाधिकारी ने भी इस चुनाव के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया। इसमें 17 जून को 11 से 4 बजे तक नामांकन होंगे और 4 बजे से नामांकन पत्रों की जांच का कार्य होगा। 21 जून को 3 बजे तक नामांकन वापसीकी प्रक्रिया पूर्ण होगी।

25 जून को सुबह 8 बजे से 3 बजे तक मतदान सम्पन्न कराया जायेगा। इसके इसी दिन मतगणना के बाद परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे। एडीएम प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह ने बताया कि शहरी निकायों से जिला योजना समिति में सदस्यों के निर्वाचन के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। 25 जून को इसका निर्वाचन होगा। उन्होंने बताया कि दस निकायों से आठ सदस्य जिला योजना समिति में चुने जाने हैं। यदि चुनाव हुआ तो 25 जून को मतदान कराया जायेगा। एडीईओ संजीव कुमार ने बताया कि शहरी निकायों से जिला योजना समिति में आठ सीट हैं। इनमें अनुसूचित जाति महिला एक, अनुसूचित जाति एक, पिछड़ा वर्ग महिला एक, पिछड़ा वर्ग एक, महिला के लिए दो सीट आरक्षित की गयी हैं और दो सीट अनारक्षित रखी गयी हैं। उन्होंने बताया कि एक श्रेणी में कई उम्मीदवार अलग अलग निकायों से नामांकन कर सकते हैं, लेकिन यदि किसी एक निकाय से उस श्रेणी में कोई सदस्य निर्वाचित हो जाता है तो नियमानुसार दूसरे दावेदार का नामांकन स्वतः निरस्त हो जायेगा। बता दें कि पिछली बार इसी मामले को लेकर इस चुनाव के दौरान विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गयी थी। मुजफ्फरनगर पालिका से कई कई दावेदार सामने आये थे। जबकि एससी महिला के लिए एक ही आवेदन आया था। इस चुनाव को लेकर अब जिले की निकायों में जोड़ तोड़ की रणनीति शुरू हो गयी है।

Next Story