Top
undefined

गांव-गांव चुनावी बयार, नामांकन को लगी लंबी कतार

जिला मुख्यालय पर जहां जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए नामांकन का जोर था, वहीं क्षेत्र व ग्राम पंचायतों के लिए नामांकन की प्रक्रिया संबंधित ब्लाॅक मुख्यालय पर की गई। पहले दिन ही नामांकन जमा कराने के लिए उम्मीदवारों की खासी भीड़ उमडी।

मुजफ्फरनगर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आज नामांकन प्रक्रिया जोरोंशोंरों के साथ शुरू हो गई। जिला मुख्यालय पर जहां जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए नामांकन का जोर था, वहीं क्षेत्र व ग्राम पंचायतों के लिए नामांकन की प्रक्रिया संबंधित ब्लाॅक मुख्यालय पर की गई। पहले दिन ही नामांकन जमा कराने के लिए उम्मीदवारों की खासी भीड़ उमडी। कडी सुरक्षा के बीच नामांकन के लिए उम्मीदवारों व प्रस्तावकों को ही कचहरी परिसर में प्रवेश दिया जा रहा था। इसके बावजूद उम्मीदवारों का जोश नामांकन के लिए लगी कतारों में नजर आया। महिलाओं में भी नामांकन के लिए पूरा उत्साह था और वे अपने परिजनों व समर्थकों के साथ नामांकन के लिए पहुंची। समाजवादी पार्टी के कई उम्मीदवारों ने आज नामांकन किया।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दूसरे चरण के लिए जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की नामांकन प्रक्रिया आज जोरदार ढंग से शुरू हो गई। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए जिला मुख्यालय पर कचहरी स्थित परिसर में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई तो सुबह से ही उम्मीदवारों की कतार लग गई। इसके लिए प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे। सभी को कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करने की हिदायत दी गई। बिना मास्क लगाए उम्मीदवारों और उनके प्रस्तावकों को नामांकन खिड़की तक जाने नहीं दिया गया। वहां पुलिस का पर्याप्त बंदोबस्त किया गया था। नामांकन के लिए प्रत्याशियों व उनके समर्थकों में उत्साह देखा गया। डीएम सेल्वा कुमारी जे. और सीडीओ आलोक यादव ने नामांकन स्थलों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। एसएसपी अभिषेक यादव ने भी सुरक्षा प्रबंधों की दृष्टि से स्थिति का आकलन किया और संबंधित अधिकारियों को कडे दिशा निर्देश दिए। नामांकन कराने के लिए कई दिनों से प्रत्याशी औपचारिकताएं पूरी करने में जुटे थे। क्षेत्र और ग्राम पंचायत पदों के लिए नामांकन का कार्य ब्लाॅक मुख्यालयों पर शुरू हो तो वहां भी खासी गहमागहमी देखी गई। ब्लाॅकोें में विभिन्न वार्डों के लिए अलग से नामांकन की व्यवस्था की गई थी। ग्राम प्रधान, मेम्बर, बीडीसी आदि के लिए वहां नामांकन कराने वालों की खासी भीड देखी गई। नामांकन कराने के लिए कचहरी और सभी विकास खंड पर बैरिकेटिंग कराई गई थी। वहां प्रत्याशी और उनके प्रस्तावकों के अलावा अन्य लोगों को प्रवेश नहीं दिया गया। कुछ लोग काफी संख्या में अ पने समर्थकों के साथ पहुंचे, लेकिन तमाम लोगों को बाहर ही रोक दिया गया।

जिला पंचायत सदस्य के चुनाव के लिए कचहरी में नामाकन पत्र जमा किए जाएगे और संबंधित विकास खंड पर नामांकन पत्र जमा किए जाएगे। नामांकन प्रक्रिया के दौरान कोविड 19 के नियमों का पूरी तरह से पालन कराया जाएगा। नामांकन परिसर में भीड अलाउ नहीं की जाएगी। वहीं प्रत्याशी को उसके दो प्रस्तावक को मास्क लगाकर ही नामांकन के लिए एंट्री कराई जाएगी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नामांकन प्रक्रिया के लिए कचहरी और सभी विकास खंड पर बेरिकेटिंग के कार्य को पूरा कर लिया गया है। कचहरी में जिला पंचायत सदस्य चुनाव के लिए नामांकन कराए जाएगे। न्यायालय अपर क्लेक्टर अपर जिलाधिकारी प्रशासन के यहां जिला पंचायत के वार्ड संख्या 1 से 11 तक के नामांकन का कार्य किया गया। जबकि न्यायालय अपर क्लेक्टर व अपर जिलाधिकारी वि.रा.अतिरिक्त स्थाई न्यायालय में वार्ड संख्या 12 से 22 तक के नामांकन हुए। न्यायालय बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी के यहां वार्ड संख्या 23 से 33 तक तथा न्यायालय चकबंदी अधिकारी सदर कलक्ट्रेट में वार्ड संख्या 34 से 43 तक नामांकन की व्यवस्था की गई। युवा नेता अमित राठी ने बीडीसी पद के लिए नामांकन किया।

Next Story