Top
undefined

फटाफट वैक्सीन देना संभव नहीं : पूनावाला

फटाफट वैक्सीन देना संभव नहीं : पूनावाला
X

नई दिल्ली। देश में वैक्सीन की कमी की शिकायत पर पर कोविशील्ड वैक्सीन की निर्माता कंपनी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने सफाई दी है। उनका कहना है कि फटाफट वैक्सीन देना संभव नहीं है।

पिछले दो दिनों से यह सवाल उठ रहे थे कि सरकार द्वारा ऑर्डर कम दिए जाने की वजह से सीरम इंस्टीट्यूट वैक्सीन का उत्पादन धीमी गति से कर रही है। इस खबर का खंडन करते हुए अदार पूनावाला ने कहा है कि वैक्सीन उत्पादन एक विशेष प्रक्रिया है। इस वजह से यह रातोंरात नहीं बनाई जा सकती। सारी प्रक्रियाओं से होकर गुजरने में वक्त लगता है। उन्होंने ऑर्डर की कमी की बात को नकारते हुए कहा कि फिलहाल केंद्र सरकार ने उन्हें 26 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया हुआ है।

अदार पूनावाला ने एक पत्र ट्विट कर के यह कहा कि मेरे द्वारा कही हुई बातों का गलत मतलब निकाला गया। इस विषय में मैं कुछ बातें स्पष्ट करना चाहता हूं। सबसे पहले तो यह कि वैक्सीन उत्पादन एक विशेष प्रक्रिया है। इसलिए रातों-रात उत्पादन बढ़ाना संभव नहीं है। आप सबको यह समझना जरूरी है कि भारत की आबादी बहुत ज्यादा है और सभी वयस्कों के लिए डोज तैयार कर के देना आसान नहीं है। कई विकसित देश और कंपनी कम आबादी होने के बावजूद संघर्ष कर रहे हैं।

Next Story