undefined

मौसम आज भी देगा राहत, जल्द आएगा मानसून

मौसम आज भी देगा राहत, जल्द आएगा मानसून
X

नई दिल्ली। दक्षिण पश्चिम मानसून अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में दस्तक दे दिया है। केरल में 27 मई तक मानसून पहुंचने की संभावना है। वहीं, अगले चार-पांच दिनों में केरल, कर्नाटक असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में प्री मानसून बारिश होने के आसार हैं। उधर, दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मंगलवार से तेज गर्मी से राहत मिलने के साथ ही अगले चार दिनों तक लू चलने की कोई संभावना नहीं है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ विज्ञानी आरके जेनामणि ने कहा कि दिल्ली और अन्य उत्तर भारतीय राज्यों में मंगलवार से अगले चार दिनों तक लू नहीं चलेगी। रविवार को सबसे भीषण गर्मी थी, लेकिन अब चरम खत्म हो चुका है। सोमवार को दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश में तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि 17 मई से अगले चार दिनों तक किसी क्षेत्र में लू नहीं चलेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में सोमवार को बारिश ने कुछ राहत दी, लेकिन इनके मैदानी इलाकों में लोग गर्मी से परेशान रहे। अलबत्ता, उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में पारा रविवार की तुलना में कुछ नीचे गिरने से लोगों को आंशिक राहत मिली।

Next Story