undefined

मैसूर से भाजपा के शाही उम्मीदवार के पास सात किलो सोना, 40 किग्रा चांदी

मैसूर से भाजपा के शाही उम्मीदवार के पास सात किलो सोना, 40 किग्रा चांदी
X

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की 89 सीट पर मतदान होगा। इन राज्यों में दक्षिण भारत से कर्नाटक भी शामिल है। इस लोकसभा चुनाव की कुछ सीटें ऐसी भी हैं जो उम्मीदवारों की वजह से चर्चा में हैं। ऐसी ही एक लोकसभा सीट है मैसूर। यहां से भाजपा ने मैसूर के पूर्व शाही परिवार के वंशज यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार को अपना उम्मीदवार बनाया है।

भाजपा नेता की सालाना कमाई

भाजपा के उम्मीदवार यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार ने अपने शपथ पत्र में कुल 9 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति बताई है। कमाई की बात करें तो 2019 में भाजपा नेता की कुल कमाई महज 4,000 रुपये थी। अगले वित्त वर्ष में उनकी कमाई में थोड़ा इजाफा हुआ। 2020 में ये बढ़कर 6,200 रुपये हो गई। 2021 में यदुवीर वाडियार की कमाई बढ़कर 1.68 लाख रुपये हो गई। वहीं, 2022 में भाजपा नेता की कमाई में भारी इजाफा हुआ और ये बढ़कर 8.51 लाख रुपये हो गई। 2023 में वाडियार की कमाई तीन गुना बढ़ी और ये 28.42 लाख रुपये रही।

नकदी और बैंक खातों की राशि

अपने शपथ पत्र में यदुवीर वाडियार ने बताया है कि इस समय उनके पास 1 लाख रुपये नकदी के रूप में हैं। उनकी पत्नी के पास 75 हजार रुपये नकद हैं। वहीं, वाडियार ने अपने एक आश्रित के पास 5 हजार रुपये की नकदी की जानकारी दी है। यदुवीर वाडियार ने दो बैंक खातों में कुल 23.55 लाख रुपये जमा किए हैं। वहीं, वाडियार की पत्नी के एक बैंक खाते में एक लाख रुपये जमा हैं। परिवार के सदस्य के एक बैंक खाते में भी एक लाख रुपये जमा हैं। वाडियार ने 12 कंपनियों और म्युचुअल फंड्स में 1.36 करोड़ रुपये निवेश किए हुए हैं। वहीं, परिवार के सदस्य के एक म्युचुअल फंड में 1.49 करोड़ रुपये के निवेश हैं।

करोड़ों के सोने-चांदी के गहने और कीमती वस्तुएं

शाही परिवार से आने वाले भाजपा नेता के पास 3.39 करोड़ रुपये के गहने और अन्य कीमती वस्तुएं हैं। वाडियार के पास 4 किलो ग्राम सोने के गहने हैं, जिसका मूल्य 3.25 करोड़ रुपये बताया गया है। इसके अलावा उनके पास 20 किलो चांदी है, जिसकी कीमत लगभग 14 लाख रुपये बताई गई है। वाडियार की पत्नी के पास 90 लाख रुपये के 2 किलो ग्राम सोने के गहने और 5.5 लाख रुपये के 500 ग्राम सोने की सिल्ली है। इसके अलावा उनके पास 10 किलो चांदी है, जिसका मूल्य 7 लाख रुपये बताया गया है। वहीं, वाडियार के परिवार के सदस्य पास 12 लाख रुपये के 400 ग्राम सोने के गहने और 5.5 लाख रुपये की 100 ग्राम सोने की सिल्ली है। इसके अलावा 10 किलो चांदी भी है, जिसकी कीमत 7 लाख रुपये बताया गया है। इस तरह से भाजपा नेता के पास कुल 9.67 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। इसमें से खुद यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार की 4.9 करोड़ रुपये, पत्नी की 1.04 करोड़ और परिवार के सदस्य की 3.63 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। पूर्व शाही परिवार के वंशज ने अपने चुनावी हलफनामे में कहा है कि उनके पास जमीन या घर जैसी कोई भी अचल संपत्ति नहीं है।

कमाई का जरिया क्या है?

यदुवीर वाडियार ने कंपनी के डायरेक्टर के रूप में मिलने वाले पारिश्रमिक को अपनी आमदनी का जरिया बताया है। वाडियार ने 2015 में अमेरिका के मैसाचुसेट्स स्थित एमहर्स्ट विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र और अंग्रेजी में बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की थी।

Next Story