undefined

पीएम, राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के लिए भारत पहुंच रहा है बोईग 777

मिसाइल हमले की स्थिति में सुरक्षित तथा अमेरिका के राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसे क्षमताओं से युक्त इस विमान का प्रयोग प्रधानमंत्री के अलावा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति भी करेंगे।

पीएम, राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के लिए भारत पहुंच रहा है बोईग 777
X

नई दिल्ली। अमेरिका में पीएम नरेंद्र मोदी के लिए तैयार विशेष विमान बोइंग 777 आज भारत पहुंच रहा है। मिसाइल हमले की स्थिति में सुरक्षित तथा अमेरिका के राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसे क्षमताओं से युक्त इस विमान का प्रयोग प्रधानमंत्री के अलावा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति भी करेंगे।

सुरक्षा की दृष्टि से बेहद मजबूत बोइंग 777 की खूबी यह है कि एक बार ईंधन भरने पर यह अमेरिका से भारत तक की लंबी उड़ान भर सकेगा। काॅल साइन एयरफोर्स-वन में तीन तरह के रंगों इनमें सफेद, हल्का नीला और नारंगी रंग का इस्तेमाल किया गया है। इनमें से दो रंग अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन से जैसे हैं। इसमें हल्का नीला और सफेद रंगं का इस्तेमाल अधिक किया गया है जबकि नारंगी रंग की हवाई जहाज के बीच में लाइन दी गई है। वहीं पीएम मोदी का नया विमान करीब 900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है। इसके बाद एक और विमान आएगा। विमान को एयरफोर्स के पायलट उड़ाएंगे। दोनों विमानों की कीमत करीब 8458 करोड़ रुपये है। इस जहाज के अगले हिस्से में जैमर लगा है जो दुश्मन के रेडार सिग्नल को जाम कर देता है और इस पर मिसाइल हमले का असर नहीं होता। विमान में हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता होगी।

Next Story