undefined

प्रधानमंत्री कार्यालय समेत तमाम जगह जासूसी करा रहा था चीन

खुलासे में बताया गया है कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अलावा दलाई लामा और भारत में अनेक सुरक्षा उपकरणों को लेकर चीनी जासूस लगे थे। हाल में पकड़े गए चीनी जासूसी नेटवर्क से हुई पूछताछ में मामले का खुलासा होने के बाद हडकंप है

प्रधानमंत्री कार्यालय समेत तमाम जगह जासूसी करा रहा था चीन
X

नई दिल्ली। भारत में चीन के जासूसी संजाल को लेकर एक बडे खुलासे में बताया गया है कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अलावा दलाई लामा और भारत में अनेक सुरक्षा उपकरणों को लेकर चीनी जासूस लगे थे। हाल में पकड़े गए चीनी जासूसी नेटवर्क से हुई पूछताछ में मामले का खुलासा होने के बाद हडकंप है और आगे जांच की जा रही है।

हाल में पकडे गए एक चीनी जासूस क्विंग शी से पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ है कि चीन भारत में अपनी जासूसी टीम से पीएमओ समेत बड़े महत्वपूर्ण कार्यालयों की अंदरूनी जानकारी एकत्र करा रहा था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पिछले महीने क्विंग शी के साथ उसके नेपाली साथी शेर बहादुर और भारतीय पत्रकार राजीव शर्मा को गिरफ्तार किया था। तीनों इस वक्त तिहाड़ जेल में बंद हैं। इस जासूसी नेटवर्क में महाबोधी मंदिर के एक प्रमुख बौद्ध भिक्षु और कोलकाता की एक प्रभावशाली महिला के शामिल होने की बात भी सामने आ रही है। क्विंग शी से इस महिला से मिलवाया गया था, जो उसे अहम दस्तावेज सौंपती थी और क्विंग उसे ट्रांसलेट करके चीन भेजती थी।

चीनी जासूस से की गई पूछताछ में एजेसियों के हाथ कुछ दस्तावेज लगे हैं जिसके मुताबिक, पीएमओ में शामिल अधिकारी और दलाई लामा की हर गतिविधि की जानकारी ली जा रही थी।

Next Story