undefined

सेना की कैंटीनों में नहीं मिलेंगे चीनी और विदेशी उत्पाद

देश में सबसे बड़ा रिटेल स्टोर चेन चलाने वाली सीएसडी की देश भर में करीब 3,500 से अधिक कैंटीन हैं। इन कैंटीन में करीब 5 हजार से अधिक उत्पाद बेचे जाते हैं।

सेना की कैंटीनों में नहीं मिलेंगे चीनी और विदेशी उत्पाद
X

नई दिल्ली। मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्रालय की सीएसडी कैंटीनों में चीन सहित दूसरे देशों से आने वाले उत्पादों को बैन करने की तैयारी है। कैंटीनों में दूसरे देशों से तैयार होकर आने वाले उत्पादों को बैन किया जाएगा। इसके साथ ही विदेशों से पैक होकर आने वाली शराब की बिक्री भी वहां बंद हो जाएगी।

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट ;सीएसडीद्ध में चीनी उत्पादों समेत विदेशों से आयात होने वाले तमाम सामानों की बिक्री बंद हो जाएगी। देश में सबसे बड़ा रिटेल स्टोर चेन चलाने वाली सीएसडी की देश भर में करीब 3,500 से अधिक कैंटीन हैं। इन कैंटीन में करीब 5 हजार से अधिक उत्पाद बेचे जाते हैं। इनमें 400 का विदेशों से आयात होता है। इनमें से अधिकतर सामान जैसे टाॅयलेट ब्रश, डायपर पैंट्स, राइस कूकर, इलेक्ट्रिक बर्तन, सैंडविच टोस्टर, वैक्यूम क्लीनर्स, चश्मे, लेडीज हैंडबैग, लैपटाॅप और डेस्कटाॅप कंप्यूटर्स चाइनीज कंपनियों के होते हैं। जल्द ही सीएसडी में इन उत्पादों को बैन कर दिया जाएगा। इसके बाद वहां भारतीय उत्पादों की बिक्री की जाएगी। कैंटीन में विदेशी शराब के आयात को भी बंद किया जा सकता है।

Next Story