undefined

खाने के सामान के जरिए नहीं फैलता कोरोना

अभी तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है, जिससे यह कहा जा सके कि खाने के सामान के जरिए कोरोना वायरस फैलता है।

खाने के सामान के जरिए नहीं फैलता  कोरोना
X

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के फैलाव के बीच कुछ लोगों के इस शंका का निदान सरकार ने किया है कि क्या बाहर खाने-पीने या खाने का जो सामान बाहर से घर मंगाया जाता है, क्या उसके जरिए भी कोरोना वायरस फैलने का खतरा है। इस पर अब सरकार की तरफ से लोकसभा में जवाब दिया गया है।

इस मामले को लेकर लोकसभा में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण की तरफ से विशेषज्ञों की कमेटी की रिपोर्ट की जानकारी देते हुए बताया गया कि अभी तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है, जिससे यह कहा जा सके कि खाने के सामान के जरिए कोरोना वायरस फैलता है। कमेटी ने यह भी बताया कि कोरोना वायरस प्रभावित देशों से भारत आयात किया जाने वाला खाने का सामान भी पूरी तरह सुरक्षित है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चैबे ने लोकसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में कमेटी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि अभी तक खाद्य पदार्थों के जरिए कोरोना वायरस संक्रमण फैलने का कोई साक्ष्य नहीं मिला है। अश्विनी चैबे ने यह भी बताया कि चीन और कोरोना वायरस से प्रभावित अन्य देशों से जो खाद्य पदार्थ आयात किए जा रहे हैं, वो भी मानव उपभोग के लिए पूरी तरह सुरक्षित हैं। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में विश्व स्वास्थ्य संगठन व खाद्य और कृषि संगठन जैसे वैश्विक संगठनों की तरफ से जारी एडवाइजरी में कोरोना वायरस के मानव से मानव में संक्रमणश् फैलने की बात पर भी अपनी सहमति जताई। इसके अलावा भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण की तरफ से कोरोना वायरस महामारी के दौरान सुरक्षित खान-पान को लेकर लोगों के लिए एक ई-हैंडबुक भी जारी की गई है।

बताया गया है कि ग्रुप में सुबह के वक्त साइकिल चला रहे हैं या ग्रुप में सैर कर रहे हैं तो मास्क लगाना बेहद जरूरी है। हालांकि अगर अकेले साइकिलिंग कर रहे हैं तो मास्क को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है।

Next Story