undefined

गालब्लैडर में दिक्कत और ब्लड शुगर बढ़ने के साथ ये दर्द दे गया कोरोना

21.2 फीसद लोगों ने कहा कि उन्हें थकान रहती है। इसके अलावा 15.8 प्रतिशत को खांसी, 5 प्रतिशत को सांस लेने में परेशानी, 0.33 प्रतिशत को गैंग्रीन, 7 प्रतिशत को हायपरटेंशन, 0.16 प्रतिशत को ब्लैक फंगस और करीब 4 प्रतिशत को मानसिक समस्याएं हुईं।

गालब्लैडर में दिक्कत और ब्लड शुगर बढ़ने के साथ ये दर्द दे गया कोरोना
X

नई दिल्ली। कोरोना पर काबू पाने की मुहिम के बीच इस खतरनाक वायरस को लेकर एक्सपर्ट्स को रोज नई चुनौतियों का सामना करना पड रहा हैं। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कोविड-19 से उबरने के बाद मरीजों में गालब्लैडर में सूजन के अलावा बीमारी से उबर चुके मरीजों में ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ रहा है।

एक अंग्रेजी अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 48 साल की एक महिला को कोविड के बाद गालब्लेडर में सूजन आई है। डाक्टर्स भी यह मामला देखकर हैरान हैं। आमतौर पर इस तरह की सूजन पथरी की वजह से होती है, जो गालब्लैडर से छोटी आंत तक जाने वाले ट्यूब को बंद कर देती है। दिल्ली के मूलचंद मेडसिटी हास्पिटल के डाक्टर्स ने बताया कि इस महिला को पथरी नहीं थी। साथ ही उन्हें गालब्लैडर से जुड़ी बीमारी भी कभी नहीं हुई थी, जो इस परेशानी का कारण बने। हालांकि, कोविड का सामना करने के बाद भी स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों का यह पहला मामला नहीं है। कई मरीजों में गैंग्रीन जैसे हालात भी देखे गए हैं। हाल ही में एम्स पटना में कोरोना से उबर चुके मरीजों का एक सर्वे किया गया था। इस सर्वे में पता चला कि कई लोग बढ़े शुगर लेवल, थकान, सिरदर्द समेत कई परेशानियों का सामना कर रहे थे। डाक्टर्स ने इस दौरान करीब 3 हजार लोगों से बात की थी। करीब तीन हजार लोगों में से 480 या 16 फीसदी ने बताया कि कोविड से उबरने के बाद उनका ब्लड शुगर स्तर बढ़ा है। 840 या 28 प्रतिशत लोगों ने कहा कि ठीक होने के लंबे समय के बाद भी वे कमजोर महसूस कर रहे हैं। 636 या 21.2 फीसद लोगों ने कहा कि उन्हें थकान रहती है। इसके अलावा 15.8 प्रतिशत को खांसी, 5 प्रतिशत को सांस लेने में परेशानी, 0.33 प्रतिशत को गैंग्रीन, 7 प्रतिशत को हायपरटेंशन, 0.16 प्रतिशत को ब्लैक फंगस और करीब 4 प्रतिशत को मानसिक समस्याएं हुईं।

Next Story