undefined

सुप्रीम कोर्ट में पेगासस सॉफ्टवेयर की खरीद पर रोक की मांग

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर इस पूरे मामले की एसआईटी जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराने की मांग की है। इसके साथ ही भारत में पेगासस सॉफ्टवेयर की खरीद पर पूरी तरह से रोक लगाए जाने की भी मांग की गई है।

सुप्रीम कोर्ट में पेगासस सॉफ्टवेयर की खरीद पर रोक की मांग
X

नई दिल्ली। वकील मनोहर लाल शर्मा ने पेगासस के जरिए भारत में विपक्षी नेताओं और पत्रकारों के कथित तौर पर जासूसी के मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर इस पूरे मामले की एसआईटी जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराने की मांग की है। इसके साथ ही भारत में पेगासस सॉफ्टवेयर की खरीद पर पूरी तरह से रोक लगाए जाने की भी मांग की गई है।

संसद के मानसून सत्र से पहले पेगासस जासूसी मामले को लेकर विपक्ष लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस इस पूरे मामले की जांच संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से कराने की मांग कर रही है। वहीं सरकार इस जासूसी के मामले को संसद में भी खारिज कर चुकी है। बता दें कि मीडिया संस्थानों के अंतरराष्ट्रीय संगठन ने खुलासा किया है कि केवल सरकारी एजेंसियों को ही बेचे जाने वाले इजराइलके जासूसी साफ्टवेयर के जरिए भारत के दो केन्द्रीय मंत्रियों, 40 से अधिक पत्रकारों, विपक्ष के तीन नेताओं और एक जज सहित बड़ी संख्या में कारोबारियों और अधिकार कार्यकर्ताओं के 300 से अधिक मोबाइल नंबर हो सकता है कि हैक किए गए हों। सरकार ने मीडिया रिपोर्टों को खारिज करते हुए कहा है कि भारत एक मजबूत लोकतंत्र है और वह अपने सभी नागरिकों के निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार के तौर पर सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही सरकार ने 'जांचकर्ता, अभियोजक और ज्यूरी की भूमिका' निभाने के प्रयास संबंधी मीडिया रिपोर्ट को खारिज कर दिया।

रिपोर्ट को भारत के न्यूज पोर्टल 'द वायर' के साथ-साथ वाशिंगटन पोस्ट, द गार्डियन और ले मोंडे सहित 16 अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रकाशनों ने पेरिस के मीडिया गैर-लाभकारी संगठन फॉरबिडन स्टोरीज और राइट्स ग्रुप एमनेस्टी इंटरनेशनल द्वारा की गई एक जांच के लिए मीडिया पार्टनर के रूप में प्रकाशित किया है। यह जांच दुनिया भर से 50,000 से अधिक फोन नंबरों की लीक हुई सूची पर आधारित है और माना जाता है कि इजरायली निगरानी कंपनी एनएसओ ग्रुप के पेगासुस सॉफ्टवेयर के माध्यम से संभवतया इनकी हैकिंग की गई है।

Next Story