undefined

किसान नेताओं को गाजीपुर में हिरासत में बस से पुलिस लाइन भेजा

शामली में मुजफ्फरनगर जेल से कैदियों को पेशी के लिए कोर्ट ले जी रही गाड़ी को गुरुद्वारा पर रोक लिया गया। शामली में गुरुद्वारा तिराहे, कांधला और झिंझाना में किसान हाइवे पर जाम लगाया , शामली के विजय चौक पर टेंट लगाकर भाकियू ने किया मेरठ करनाल हाइवे बंद कर दिया। दिल्ली-देहरादून हाईवे हुआ जाम, सिवाया टोल के सभी 12 लेन पर किसानों ने कब्जा कर लिया।

किसान नेताओं को गाजीपुर में हिरासत में बस से पुलिस लाइन भेजा
X

लखनऊ। दिल्ली संभाग में 20 से ज्यादा जगहों पर जाम है। अंबाला और फिरोजपुर मंडल में करीब 25 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। गाजीपुर में हिरासत में लेकर किसान नेताओं को बस से पुलिस लाइन भेजा गया।

शामली में मुजफ्फरनगर जेल से कैदियों को पेशी के लिए कोर्ट ले जी रही गाड़ी को गुरुद्वारा पर रोक लिया गया। शामली में गुरुद्वारा तिराहे, कांधला और झिंझाना में किसान हाइवे पर जाम लगाया , शामली के विजय चौक पर टेंट लगाकर भाकियू ने किया मेरठ करनाल हाइवे बंद कर दिया। दिल्ली-देहरादून हाईवे हुआ जाम, सिवाया टोल के सभी 12 लेन पर किसानों ने कब्जा कर लिया। इसके चलते हाईवे जाम हो गया। सकौती में भी किसान हाईवे पर बैठे रहे। किसानों के भारत बंद के दौरान दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर एक किसान की मौत हो गई।

यूपी के सहारनपुर, शामली और मुजफ्फरनगर समेत कई जिलों में भारत बंद का असर दिख रहा है। भारत बंद का ट्रेनों के संचालन पर असर दिखा। सहारनपुर में लखनऊ-चंडीगढ़ एक्सप्रेस को रोक लिया गया। अम्बाला की तरफ से आने वाली भी कोई ट्रेन नहीं आ रही । किसान अम्बाला से आगे रोपड में रेलवे ट्रैक पर बैठ गए। लखनऊ-चंडीगढ़ एक्सप्रेस को सहारनपुर में ही रोका गया। वहीं हाईवे और नेशनल हाईवे को जाम कर दिया गया है। इससे यातायात प्रभावित है। पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। खुफिया एजेंसियों को भी सक्रिय कर दिया गया है। सभी रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं। आरपीएफ, जीआरपी के अफसरों को गश्त के निर्देश दिए गए हैं। शहर में प्रवेश करने वाले भीड़ को देखते हुए सभी थानेदारों को सतर्क किया गया है। मुजफ्फरनगर में भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने छपार और रोहाना टोल पर लगाया जाम, स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे पर यातायात बंद हुआ। नेशनल हाईवे दिल्ली देहरादून का का यातायात गंग नहर की पटरी से निकाला गया। मेरठ में किसान ट्रैक्टर ट्राली लेकर हाईवे पर उतर गए। किसानों ने हाईवे पर टोल प्लाजा पर जाम लगाते हुए वाहन रोक दिए। इस दौरान दौराला पुलिस ने दौराला चौराहे से ट्रैफिक डायवर्ट करते हुए वाहन लावड़ और सरधना नहर की पटरी की ओर से निकाले। वहीं पुलिस ने दादरी से भी ट्रैफिक निकाला। दूसरी ओर टोल प्लाजा पर किसानों ने एम्बुलेंस और पेपर देने जा रहे स्टूडेंट के साथ मरीजों को लेकर जा रहे वाहनों को निकलने दिया गया, जबकि इस दौरान लोकल वाहन सवार लोगों की किसानों के साथ जमकर नोकझोंक हुईं। पुलिस को बीचबचवाव करना पड़ा। किसान सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते रहे। संयुक्त किसान मोर्चा के सोमवार को बुलाए गए भारत बंद को देखते हुए उत्तर प्रदेश में पुलिस और प्रशासन अलर्ट पर है। बंद को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सभी जरूरी सुरक्षा इंतजाम कर लिए हैं। कांग्रेस नेता और डीपीसीसी अध्यक्ष अनिल चौधरी गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में पहुंचे। प्रदर्शनकारियों ने इसे गैर राजनीतिक प्रदर्शन बताते हुए उन्हें धरना स्थल से उठा दिया।

बरेली के दामोदर स्वरूप पार्क में 70-80 ही लोग पहुंचे लेकिन पुलिस ने दामोदर पार्क में ही घेराबंदी कर दी। किसान संघ के प्रभारी को हिदायत दी, पार्क गेट के बाहर किसी प्रकार का कोई प्रदर्शन नहीं होगा। न ही बाजार बंद कराएंगे। जो भी शांतिपूर्ण प्रदर्शन करना है, उसे पार्क में ही करेंगे। पार्क के चारों तरफ फ़ोर्स लगा दी गई। शाहजहांपुर में पीडब्ल्यूडी डाक बंगले के पास किसान यूनियन ने सड़क जाम की, जुलूस निकाला। बाराबंकी में भारत बंद का कोई असर नहीं दिखा। विभिन्न किसान संगठनों ने भारत बंद पर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा। इस दौरान दर्जनों भाकियू पदाधिकारी को गिरफ्तार भी किया गया।बड़ौत में वाहनों के नहीं चलने से यात्री परेशान रहे। मथुरा में भारतीय किसान यूनियन (टिकैत गुट) के नेता बुद्धा सिंह के नेतृत्व में किसानों ने मथुरा राया रोड जाम कर दिया, बड़ी संख्या में किसान यमुना एक्सप्रेसवे के राया कट के पास एकत्र हुए और वहां मथुरा- राया रोड जाम कर दिया।

रायबरेली व सुल्तानपुर में भारत बंद का कोई खास असर नहीं है। किसानों के बंद का अलीगढ़ और पीलीभीत में भाकियू के भारत बंद का अब तक जिले में मिला जुला असर सामने आया है। हापुड़ में कार्यकर्ताओं ने गांव जरोठी के एक विद्यालय को बंद कर दिया और अपना झंडा लगा दिया। इसके अलावा कार्यकर्ताओं ने नवीन मंडी के आसपास खुल रही दुकानों को भी बंद कराया।

Next Story