undefined

सुधरा बाजार तो जीएसटी कलेक्शन हो सकता है एक लाख करोड़ के पार

जीएसटी में इस महीने अक्टूबर में खासी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। देश में लाॅकडाउन खुलने के बाद आर्थिक गतिविधि में तेजी आने और त्योहारी सीजन में घरेलू खपत बढ़ने के साथ बाजार में भी स्थिति सुधरी है।

सुधरा बाजार तो जीएसटी कलेक्शन हो सकता है एक लाख करोड़ के पार
X

नई दिल्ली। कोरोना वायरस लाॅकडाउन के आठ महीने में तगडा झटका खाने के बाद माल एवं सेवा कर जीएसटी कलेक्शन के एक लाख करोड़ रुपये से अधिक जाने की उम्मीद के साथ लग रहा है कि देश में आर्थिक अवरोध धीरे-धीरे खत्म हो रहा है।

जीएसटी से जुड़े अधिकारियों ने यह अनुमान लगाया है कि अक्टूबर में इस बार जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ रुपये से अधिक हो सकता है। आर्थिक स्वास्थ्य का बैरोमीटर मानने जाने वाले जीएसटी में इस महीने अक्टूबर में खासी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। देश में लाॅकडाउन खुलने के बाद आर्थिक गतिविधि में तेजी आने और त्योहारी सीजन में घरेलू खपत बढ़ने के साथ बाजार में भी स्थिति सुधरी है। इसका असर जीएसटी कलेक्शन पर दिखेगा। अधिकारियों ने बताया, इसकी फाइलिंग करदाता जीएसटी फाॅर्म नंबर 3 बी (जीएसटीआर -3 बी) के माध्यम से करेंगे। सितंबर महीने की रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर तय की गई है। अधिकारी ने कहा कि पिछले साल के इसी साल के मुकाबले 4 अक्टूबर को 485,000 की तुलना में 1.1 मिलियन से अधिक जीएसटीआर -3 बी रिटर्न दाखिल किए गए थे।

जीएसटी कलेक्शन में सुधार आर्थिक तंगी से जूझ रही सरकार के लिए यह राहत वाली खबर होगी। इस वित्त वर्ष में सरकार राज्यों की 2.35 लाख रुपये की जीएसटी भारपाई के लिए सरकार 1.1 लाख करोड़ रुपये उधार ले रही है।

Next Story