undefined

कोरोना संकट में बांग्लादेशियों से भी कम हो जाएगी भारतीयों की आमदनी

मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी में 10.3 फीसदी की गिरावट का अनुमान है। ऐसा होता है तो प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत बांग्लादेश से भी नीचे चला जाएगा।

कोरोना संकट में बांग्लादेशियों से भी कम हो जाएगी भारतीयों की आमदनी
X

नई दिल्ली। कोरोना संकट के चलते मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी में 10.3 फीसदी की गिरावट का अनुमान है। ऐसा होता है तो प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत बांग्लादेश से भी नीचे चला जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष आईएमएफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक 31 मार्च, 2021 को खत्म हो रहे इस वित्त वर्ष के दौरान भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 10.3 फीसदी की गिरावट के साथ 1877 डाॅलर रह जाएगी। हालांकि पड़ोसी बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में 4 फीसदी बढ़कर 1,888 डाॅलर पहुंचने का अनुमान है। इससे पहले जून में आईएमएफ ने इसमें 4.5 फीसदी गिरावट का अनुमान लगाया था। लेकिन एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थ व्यवस्था भारत के अगले वित्त वर्ष में 8.8 फीसदी की आर्थिक विकास दर हासिल करने की उम्मीद है। इससे तरह भारत एक बार फिर सबसे तेजी से बढ़ने वाली उभरती इकाॅनमी का तमगा हासिल कर लेगा। इस दौरान चीन की विकास दर 8.2 फीसदी रहने का अनुमान है। आईएमएफ की रिपोर्ट में बताया गया है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान ग्लोबल अर्थव्यवस्था में 4.4 फीसदी की गिरावट आ सकती है। साल 2021 में इसमें 5.2 फीसदी की जोरदार वृद्धि दर्ज हो सकती है। आईएमएफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2020 के दौरान दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में केवल चीन ही एकमात्र देश होगा जिसकी जीडीपी में 1.9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की जाएगी।

Next Story