undefined

कोरोना के चलते लोकसभा सत्र फीका होने के आसार 65 वर्ष से ऊपर के कई दिग्गज रहेंगे गैर हाज़िर सोनिया, राहुल गए विदेश दौरे पर

कोरोना के चलते लोकसभा सत्र फीका होने के आसार 65 वर्ष से ऊपर के कई दिग्गज रहेंगे गैर हाज़िर सोनिया, राहुल गए विदेश दौरे पर
X

दिल्ली। लोकसभा में कार्रवाई के दौरान सरकार पर तीखे हमले बोलने वाले राहुल और सोनिया गांधी सोमवार से शुरू हो रहे मानसून सत्र में गैर हाजिर रहेंगे। कांग्रेस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सोनिया हेल्थ चेकअप के लिए राहुल के साथ विदेश जा रही हैं। लोकसभा सत्र खत्म होने के बाद उनकी भारत वापसी होगी। 14 सितंबर से शुरू हो रहे मानसून सत्र के ठीक पहले सोनिया का विदेश जाना कौतूहल का विषय बन गया है, संसद के गलियारे में कयास बाजी चल रही है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कार्यवाही शुरू होने के पहले गाइडलाइन्स जारी की है। गाइडलाइन्स के अमल में होने के कारण कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित कुछ सांसदों का अपनी उम्र और स्वास्थ्य की वजह से सत्र में शामिल ना होना तय है। हालांकि सत्र शुरू होने के पहले ही वे राहुल गांधी के साथ हेल्थ चेकअप के लिए विदेश रवाना हो गई हैं। वे दो हफ्ते बाद भारत लौटेंगी। उधर, तृणमूल कांग्रेस के 7 और भाजपा के एक सांसद भी सत्र में मौजूद नहीं रहेंगे।

इनमें से कुछ सांसद अभी कोरोना बीमारी से उबरे हैं। ऐसे में वे संसद सत्र में शामिल होने में सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे हैं। कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने की वजह से केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगदी सत्र में शामिल नहीं हो पाएंगे। वहीं, कोरोना का इलाज कराके केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक शनिवार को अस्पताल से वापस आये हैं। इनका भी लोकसभा की कार्यवाही में हिस्सा लेना संदिग्ध है। कोरोना की वजह से करीब एक महीने तक वह अस्पताल में भर्ती रहे थे। ऐसे में 67 साल के नाइक का भी सत्र में शामिल होने की संभावना कम है। राज्यसभा के चीफ व्हिप शुखेंदु शेखर रॉय समेत 7 तृणमूल सांसदों ने सेशन में शामिल नहीं होने का फैसला किया है।

उन्होंने सभापति वैंकेया नायडू को पत्र लिखकर जानकारी दी। कहा, मेरी उम्र और अनलॉक के दौरान होम सेक्रेटरी का आदेश, जिसमें 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है। संसद का सदस्य होने के नाते हम नियम तोड़ नहीं सकते। उन्होंने बताया कि मथुरापुर से सांसद चौधरी मोहन जटुआ (82) कांती सांसद शिशिर अधिकारी (78) कोलकाता नॉर्थ से सांसद सुदीप बंदोपाध्याय (67), सत्र से गैर-मौजूद रहेंगे। वहीं, रॉय समेत सुब्रत बख्शी, मानस भुइया और शुभाशीष चक्रवर्ती राज्यसभा की कार्यवाही में शामिल नहीं होंगे।

वहीं, शुखेंदु शेखर रॉय ने अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि अगर सरकार मानसून सत्र को तालकटोरा जैसे बड़े स्थान पर शिफ्ट कर देती तो सत्र में सांसदों की गैर-मौजूदगी से बचा सकता था, उन्होंने कहा कि सरकार 'दो गज की दूरी' की बात तो करती है, लेकिन मानसून सत्र को पार्लियामेंट बिल्डिंग में आयोजित कराती है। उन्होंने सरकार को चेताया कि इससे न सिर्फ सांसदों, बल्कि सेक्रेटेरिएट स्टाफ, सिक्योरिटी ऑफिसर और सांसदों के ड्राइवर समेत कई लोगों को भी खतरा हो सकता है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (87) और एके एंटनी (79) अपनी उम्र के बावजूद भी सत्र में हिस्सा ले सकते हैं। हालांकि, अभी तक इनकी तरफ से या पार्टी की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है। भाजपा के एक राज्यसभा सांसद को भी डॉक्टर्स ने घर में ही रहने की सलाह दी है, फिलहाल वो कैंसर का इलाज करा रहे हैं।

हालांकि, इनके नाम का खुलासा नहीं किया गया है।सत्र के पहले दिन राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए चुनाव होगा। विपक्ष की ओर से राजद नेता मनोज झा और एनडीए की ओर से जदयू नेता हरिवंश नारायण सिंह के बीच कांटे की टक्कर होने की उम्मीद है। भाजपा ने इसके लिए पहले ही व्हिप जारी कर दिया है। ऐसे में यह बात निश्चित तौर पर कही जा सकती है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लोकसभा का मानसून सत्र फीका रहने के प्रबल आसार हैं।

Next Story