undefined

हरिद्वार में मकर संक्रांति पर भीषण ठंड के बावजूद उमडी भीड

हर की पैड़ी पर तड़के से ही लोग भारी तादाद में पहुंचने शुरू हो गए थे। श्रद्धालुओं ने हर की पैड़ी पर गंगा स्नान करने के साथ-साथ मंदिरों में पूजा अर्चना की और तिल उड़द की दाल की खिचड़ी दान की और मांगलिक कार्य संपन्न कराए।

हरिद्वार में मकर संक्रांति पर भीषण ठंड के बावजूद उमडी भीड
X

हरिद्वार। गंगा तट पर मकर संक्रांति के अवसर पर भारी भीड उमडी। भीषण ठंड के बावजूद भारी तादाद में लोगों ने हर की पैड़ी पर गंगा में स्नान किया।

हर की पैड़ी पर तड़के से ही लोग भारी तादाद में पहुंचने शुरू हो गए थे। श्रद्धालुओं ने हर की पैड़ी पर गंगा स्नान करने के साथ-साथ मंदिरों में पूजा अर्चना की और तिल उड़द की दाल की खिचड़ी दान की और मांगलिक कार्य संपन्न कराए। हर की पैड़ी पर गंगा स्नान करने के लिए भारत के विभिन्न प्रांतों राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के अलावा नेपाल से भी बड़ी तादाद में लोग गंगा में स्नान करने आए।

सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में प्रवेश कर गए हैं और इसी के साथ आज से शुभ कार्य शुरू हो गए हैं। मेला प्रशासन ने हर की पैड़ी पर कुंभ की तर्ज पर व्यवस्था की थी और हर की पैड़ी पर चारों और बड़ी तादाद में पुलिस तैनात की गई थी। ऐसी धार्मिक मान्यता है कि मकर संक्रांति पर गंगा में स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Next Story