Top
undefined

अब रसोई गैस को लेकर लागू हुए नए नियम, आप भी जानिए

एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी सिस्टम से लेकर गैस सिलेंडर की कीमत भी बदलने वाली है।

अब रसोई गैस को लेकर लागू हुए नए नियम, आप भी जानिए
X

नई दिल्ली। एक नवंबर 2020 से कई तरह के बदलाव आम जिंदगी पर असर डालेंगे। एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी सिस्टम से लेकर गैस सिलेंडर की कीमत भी बदलने वाली है।

प्रत्येक महीने की पहली तारीख को रसोई गैस के दामों की समीक्षा होती है। यही वजह है कि सभी लोगों को एक नवंबर का इंतजार बेसब्री से रहता है। इस दिन कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है। ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होने के आसार बने रहते हैं। आपको बता दें कि अक्टूबर में आॅयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी करने का काम किया था।

अगले माह की एक तारीख से एलपीजी गैस सिलेडर की डिलीवरी को लेकर नया सिस्टम जारी होगा। इस नियम के लागू होने के बाद बिना ओटीपी के आपको सिलेंडर नहीं मिलेगा। यही नहीं इंडेन गैस ने भी सिलेंडर बुकिंग का नंबर चेंज करने का काम किया है। एक नवंबर से एलपीजी के नए नियम के तहत उपभोक्ताओं को बिना ओटीपी के गैस सिलेंडर नहीं मिलेगा। इसके अलावा गैस उपभोक्ताओं को आॅनलाइन बुकिंग के साथ-साथ उसका भुगतान भी करना पड़ेगा। पैसा देने के बाद गैस उपभोक्ता के रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा। और जब गैस एजेंसी का कर्मचारी गैस सिलिंडर की डिलिवरी करने आएगा तो इसी ओटीपी को दिखाना होगा, तभी गैस मिलेगा। इसमें उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ जाएंगी जिनका एड्रेस गलत और मोबाइल नंबर गलत रजिस्टर्ड है। इस कारण से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी में परेशानी होगी। आॅयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट कराने का काम जल्द से जल्द कर लें। हालांकि यह नियम कमर्शियल सिलेंडर के लिए लागू नहीं होगा। इंडेन गैस के देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर काॅल या एसएमएस भेजना की जरूरी कर दिया है।

Next Story