undefined

अब ममता बनर्जी ने डाले सनातनी ब्राह्मणों पर डोरे चुनाव से पहले 1000 रूपये मासिक भत्ता देने की घोषणा

अब ममता बनर्जी ने डाले सनातनी ब्राह्मणों पर डोरे        चुनाव से पहले 1000 रूपये मासिक भत्ता देने की घोषणा
X
काफी पुरानी कहावत है कि सियासत और जंग में सब कुछ जायज है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस सच्चाई को बखूबी समझा है। इसे और बेहतर तरीके से समझने के लिए ममता बनर्जी द्वारा लिया गया फैसला पर्याप्त है जिसमें उन्होंने सनातनी ब्राह्मणों को राज्य में आसन्न विधान सभा चुनाव से ऐन पहले 1000 भत्ता देने का ऐलान किया है। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में कुछ महीने रह गए हैं। ऐसे में मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने एक राजनीतिक कार्ड खेला है।
ममता बनर्जी के इस चाल से दलित और सनातनी ब्राह्मण उनके पाले में आ सकते हैं। ममता बनर्जी ने सनातनी ब्राह्मणों के लिए ना सिर्फ बड़ा ऐलान करते हुए करीब 8000 सनातनी ब्राह्म्‍ण पुजारियों को 1000 रुपए मासिक भत्ता देने का ऐलान किया है बल्कि साथ ही उन्‍हें मुफ्त में आवास भी उपलब्‍ध कराएगी। सीएम ममता बनर्जी ने इस संबंध में घोषणा करते हुए कहा, 'हमने पहले सनातन ब्राह्मण संप्रदाय को कोलाघाट में एक अकादमी स्थापित करने के लिए भूमि प्रदान की थी।
इस संप्रदाय के कई पुजारी आर्थिक रूप से कमजोर हैं। हमने उन्हें प्रतिमाह 1,000 रुपये का भत्ता प्रदान करने और राज्य सरकार की आवासीय योजना के तहत मुफ्त आवास प्रदान करके उनकी मदद करने का फैसला किया है। आपको बता दें कल ही ममता बनर्जी ने राज्य में हिंदी भाषी वोटरों को अपने साथ जोड़ने के लिए तृणमूल कांग्रेस की हिंदी सेल का गठन किया था। इस सेल का चेयरमैन पूर्व केंद्रीय मंत्री दिनेश त्रिवेदी को बनाया गया है।
वहीं अध्यक्ष रूप में इसमें पत्रकार विवेक गुप्ता को जोड़ा गया है। ये देखना दिलचस्प होगा कि ममता बनर्जी के इस राजनीतिक दांव का कितना लाभ आसन्न विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को मिलता है। लेकिन इतना तय है कि राजनीति की धुरंधर खिलाड़ी ममता बनर्जी के इस दांव के बाद अन्य राज्यों में भी इस प्रकार की मांगे उठने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।


Next Story