undefined

प्याज पहुंची सौ पार, आयात करेगी सरकार

प्याज के घर नासिक के रिटेल मार्केट में ही प्याज 80 रुपए किलो बिक रहा है। सरकार ने सप्लाई में आई कमी को पूरा करने के लिए प्याज के आयात का फैसला किया है। प्याज का आयात 15 दिसंबर तक चालू रहेगा।

प्याज पहुंची सौ पार, आयात करेगी सरकार
X

नई दिल्ली। एक बार फिर तेजी से बढ रही प्याज की कीमत से आम आदमी बेहाल है। नवरात्र के बाद प्याज की खपत और बढने की उम्मीद है। ऐसे में कई शहरों में इसका भाव अस्सी से 100 रुपए पार कर चुका है। प्याज के घर नासिक के रिटेल मार्केट में ही प्याज 80 रुपए किलो बिक रहा है। सरकार ने सप्लाई में आई कमी को पूरा करने के लिए प्याज के आयात का फैसला किया है। प्याज का आयात 15 दिसंबर तक चालू रहेगा।

प्याज एक बार फिर रुलाने लगा है। दुर्गा पूजा के बाद कीमत में तेजी आएगी। माना जा रहा है कि कीमत में तेजी सप्लाई कम होने के कारण आ रही है। नाफेड केे अनुसार सरकार के पास भी प्याज का महज 25 हजार टन का सुरक्षित भंडार बचा है। बताया गया है कि यह स्टाॅक नवंबर के पहले सप्ताह तक समाप्त हो जाएगा। नाफेड के प्रबंध निदेशक संजीव कुमार चड्ढा ने यह जानकारी दी। देश में प्याज की रिटेल दरें 80 रुपए किलो के पार जा चुकी हैं। उनका कहना है कि प्याज की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा कीमतों को नियंत्रित करने के लिए नाफेड सुरक्षित भंडार से प्याज बाजार में उतार रहा है। नाफेड ने इस साल के लिए करीब एक लाख टन प्याज की खरीद की थी। चड्ढा ने बताया कि अभी तक बफर स्टाॅक से 43 हजार टन प्याज बाजार में उतारा जा चुका है। इसके बाद अब सिर्फ करीब 25 हजार टन प्याज भंडार में बचा है। यह नवंबर के पहले सप्ताह तक चल सकता है। खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बताया कि भारी बारिश के कारण कई मुख्य उत्पादक राज्यों में प्याज की फसल को नुकसान हुआ है। इसके चलते देश में खरीफ प्याज का उत्पादन 14 प्रतिशत घटकर 37 लाख टन रह जाने का अनुमान है। पहले लगाए गए 43 लाख टन के अनुमान से लगभग 6 लाख टन कम है।

दूसरी ओर प्याज की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने और जमाखोरी रोकने के लिए सरकार ने कड़े कदम उठाए हैं। थोक विक्रेताओं के लिए प्याज की स्टाॅक लिमिट को 25 मीट्रिक टन और खुदरा व्यापारियों के लिए 2 मीट्रिक टन निर्धारित किया गया है। हालांकि आयातित प्याज पर यह लिमिट लागू नहीं होगी। प्याज की कीमत पर कंट्रोल करने के लिए सरकार ने 14 सितंबर को ही इसके निर्यात पर रोक लगाने का फैसला किया था। फिलहाल सरकार ने सप्लाई में आई कमी को पूरा करने के लिए प्याज के आयात का फैसला किया है। प्याज का आयात 15 दिसंबर तक चालू रहेगा।

Next Story