Top
undefined

सेबी ने सुब्रत राॅय की को 62600 करोड़ रुपए जमा करने को कहा

सेबी ने कहा कि सहाराश्री की दो कंपनियों पर ब्याज समेत 62600 करोड़ रुपए की देनदारी है। बता दें कि पिछले 8 वर्षों में सहाराश्री पर 25700 करोड़ रुपए का बकाया बढ़कर 62600 करोड़ रुपए हो गया है।

सेबी ने सुब्रत राॅय की को 62600 करोड़ रुपए जमा करने को कहा
X

नई दिल्ली। सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड आॅफ इंडिया ने सहाराश्री सुब्रत राय के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करके 626000 करोड़ रुपए के भुगतान कराने की मांग की है।

सुप्रीम कोर्ट ने 2012 को अपने फैसले में सहारा ग्रुप की कंपनी को सिक्योरिटी कानूनों का उल्लंघन करने का दोषी पाते हुए इस तथ्य को सही पाया था कि अवैध तरीके से 3.5 बिलियन डाॅलर उठाए थे। कंपनियों का कहना है कि जिन लोगों के बैंकिंग की सुविधान नहीं ऐसे लाखों लोगों से कैश रुपए लिए गए थे। हालांकि सेबी इन निवेशकों को ट्रेस नहीं कर सकी, लेकिन जब सहारा की कंपनियां भुगतान नहीं कर पाईं तो कोर्ट ने सुब्रत राॅय को जेल भेज दिया। अब इस मामले में सेबी ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की है कि वह सुब्रत राॅय को 62600 करोड़ रुपए का तत्काल भुगतान करने को कहे अन्यथा उनकी पैरोल को रद्द करे। सेबी ने कहा कि सहाराश्री की दो कंपनियों पर ब्याज समेत 62600 करोड़ रुपए की देनदारी है। बता दें कि पिछले 8 वर्षों में सहाराश्री पर 25700 करोड़ रुपए का बकाया बढ़कर 62600 करोड़ रुपए हो गया है। दूसरी ओर सहारा ग्रुप ने सेबी की इस मांग को बिल्कुल गलत बताया है। सहारा ने ईमेल के जरिए बयान जारी कर कहा कि 15 फीसदी ब्याज को सेबी ने गलत तरह से जोड़ा है। उसका कहना है कि कंपनी की ओर से निवेशकों का पैसा पहले ही लौटाया जा चुका है। याद रहे कि सुब्रत राॅय पर एक नेटफ्लिक्स पर वेबसीरीज भी बनी है जिसका नाम बैड बाॅय बिलेनियर है। बता दें कि एक समय में सुब्रत राॅय एयरलाइन कंपनी, क्रिकेट टीम, फाॅर्मूला वन टीम, होटल आदि के मालिक थे। दुनिया के अलग-अलग देशों में उनका घर था। सुब्रत राय दो साल तक जेल में रहे और 2016 से वह पैरोल पर बाहर हैं। अब इस मामले से उनकी मुश्किलें और बढ गई हैं।

Next Story