undefined

लंबी-लंबी कार में घूमना बंद कर साइकिल संभालिए-सुप्रीम कोर्ट

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण पर सख्त टिप्पणी करते हुए कहा है कि लंबी लंबी खूबसूरत गाड़ियों में घूमना बन्द करें। साइकिल चलाने की आदत डालंे। सुनवाई को अगले हफ्ते शुक्रवार तक के लिए टाल दिया है।

लंबी-लंबी कार में घूमना बंद कर साइकिल संभालिए-सुप्रीम कोर्ट
X

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण पर सख्त टिप्पणी करते हुए कहा है कि लंबी लंबी खूबसूरत गाड़ियों में घूमना बन्द करें। साइकिल चलाने की आदत डालंे। सुनवाई को अगले हफ्ते शुक्रवार तक के लिए टाल दिया है।

दिल्ली में प्रदूषण के मामले पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एस ए बोबडे ने कहा कि बताया गया है कि प्रदूषण की वजह सिर्फ पराली नहीं है। उन्होंने इसके लिए सजगता पर जोर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने पहले आदेश दिए थे कि दिल्ली की हवा को खराब न होने दिया जाए। जरूरी न हो तो पटाखे न चलाएं और प्रदूषण को कम करने में मदद करें।

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केन्द्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। इसके लिए सरकार ने एक कमीशन बनाया है। इस कमीशन में इसरो के प्रतिनिधि भी होंगे। यह कमीशन ईपीसीए की जगह लेगा। कमीशन का हैडक्वार्टर दिल्ली में होगा और इसके आदेश को सिर्फ एनजीटी में ही चुनौती दी जा सकेगी। दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और यूपी के प्रदूषण को देखते हुए यह कमीशन बनाया है। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण फैलाने पर एक करोड़ रुपये तक जुर्माना अदा करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं 5 साल की सजा भी हो सकती है। प्रदूषण की लड़ाई में कई अभियान चलाए जा रहे हैं। बावजूद इसके लापरवाही हो रही है। इसी के चलते दिल्ली सरकार ग्रीन दिल्ली एप ला रही है। साथ ही दीवाली को देखते हुए भी सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं। ग्रीन क्रेकर के अलावा अगर देशी पटाखे चलाए तो एक लाख रुपये जुर्माना भरना होगा। सरकार इसके लिए 11 टीमों का गठन कर रही है। नवंबर से यह टीम काम शुरु कर देंगी।

Next Story