undefined

अनलाॅक-5.0 की गाईडलाईन आ सकती है आज, क्या-क्या छूट मिल सकती हैं, जानिये...

देशभर में कोरोना संक्रमण के कारण लागू किये गये लाॅकडाउन के बाद अब अनलाॅक की प्रक्रिया चल रही है। अनलाॅक-4 की समय सीमा खत्म होने वाली है। ऐसे में आज अनलाॅक-5.0 की गाईडलाईन आने की संभावना है

अनलाॅक-5.0 की गाईडलाईन आ सकती है आज, क्या-क्या छूट मिल सकती हैं, जानिये...
X

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना संक्रमण के कारण लागू किये गये लाॅकडाउन के बाद अब अनलाॅक की प्रक्रिया चल रही है। अनलाॅक-4 की समय सीमा खत्म होने वाली है। ऐसे में आज अनलाॅक-5.0 की गाईडलाईन आने की संभावना है। इससे पहले 1 सितंबर से 30 सितंबर 2020 तक अनलाॅक-4 के तहत कई चीजों की छूट दी गई। केंद्र सरकार मेट्रो सेवाएं शुरू करने, कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों को आंशिक तौर पर खोलने की अनुमति दे चुकी है।

बताते चलें कि आगामी एक अक्टूबर से अनलाॅक-5 शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित सात राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से वर्चुअली बात की थी। मोदी चाहते हैं कि राज्य माइक्रो-कंटेनमेंट जोन पर काम करें। त्योहारों का सीजन भी शुरू होने वाला है, ऐसी स्थिति में केंद्र सरकार अनलाॅक-5 के तहत और ढील दे सकती है।अब तक बेहद जरूरी सेवाओं की ही अनुमति दी गई है, जबकि मनोरंजन स्थलों- मसलन सिनेमा हाॅल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क आदि नहीं खोले गए हैं। सार्वजनिक समारोहों के आयोजन की इजाजत भी नहीं दी गई है। वहीं, स्कूल-काॅलेजों और ट्रेनों को भी पूरी तरह नहीं खोला गया है। ऐसे में अनलाॅक 5 के तहत आज आनेवाली गाइडलाइंस में इनकी इजाजत की उम्मीद की जा रही है। हालांकि, प्राथमिक स्कूलों को खोलने की संभावना नहीं के बराबर है।

दरअसल, त्योहारों और बिहार में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सार्वजनिक आयोजनों और सभाओं की अनुमति दिए जाने की उम्मीद काफी ज्यादा दिख रही है। पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने तो दुर्गा पूजा के त्योहार के लिए पंडाल लगाने की इजाजत दे भी दी। हालांकि, ममता सरकार ने पंडालों को चारों तरफ से खुले रखने, श्र(ालुओं, आयोजकों समेत अन्य लोगों को मास्क लगाने और पंडाल में जगह-जगह पर सेनिटाइजर रखने जैसी शर्तें भी लगाई हैं। लेकिन, सबसे कड़ी शर्त है कि किसी पंडाल में एक वक्त में 100 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हों।सिनेमा हाॅल- मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया द्वारा अपील के बावजूद 21 सिंतंबर से गृह मंत्रालय ने सिर्फ ओपन-एयर थिएटरों को संचालन फिर से शुरू करने की अनुमति दी थी। हालांकि, अगस्त में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने गृह मंत्रालय को फिल्म थिएटरों के लिए बैठने की व्यवस्था का फाॅर्मूला दिया था। योजना के अनुसार पहली पंक्ति में और अगली सीटों को वैकल्पिक रूप से रखा गया ताकि सामाजिक दूरी को बनाए रखा जा सके। इसके अलावा, शनिवार को पश्चिम बंगाल पहला राज्य बन गया जिसने 1 अक्टूबर से सिनेमा और सिनेमा हाॅल खोलने की अनुमति दी। पर्यटन- कोरोना लाॅकडाउन के कारण सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र पर्यटन का ही रहा है। हाल ही में ताजमहल सहित पर्यटन स्थलों को फिर से खोलने के बाद यहां कुछ कमाई देखी गई। अनलाॅक-5 के दौरान इसके बढ़ने की संभावना है। गृह मंत्रालय और भी पर्यटन केंद्रों और पर्यटन स्थलों को यात्रियों के लिए खोलने की अनुमति दे सकता है। हाल ही में, उत्तराखंड सरकार ने पर्यटकों को बिना किसी क्वारंटीन के राज्य में प्रवेश करने की अनुमति दी। स्कूल-काॅलेज- देश भर के कई स्कूल और काॅलेज 21 सितंबर से फिर से खुल गए। हालांकि 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों को स्वेच्छा से स्कूल आने की छूट दू गई। यह अगले महीने तक जारी रहने की उम्मीद है। हालांकि, घटनाक्रम से अवगत लोगों के अनुसार, प्राथमिक कक्षाएं कुछ और हफ्तों तक बंद रहेंगी।आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस का संकट तेजी से बढ़ रहा है और अब कुल मामलों की संख्या 61 लाख को पार कर गई है। भारत में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या में जल्द एक लाख के आंकड़े को छू लेगी। अभी औसतन देश में रोज 90 हजार से अधिक केस रिकाॅर्ड हो रहे हैं, जबकि एक हजार से अधिक मौतें हो रही हैं।

Next Story