undefined

मूर्खता की जंगः लाउड स्पीकर से मोदी विरोधी प्रचार और पंजाबी गाने बजा रहा चीन

चीन अब लाउडस्पीकर के जरिए फैलाए जा रहे प्रपंच से भारतीय सैनिकों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भड़काने में जुट गया है।

मूर्खता की जंगः लाउड स्पीकर से मोदी विरोधी प्रचार और पंजाबी गाने बजा रहा चीन
X

पेइचिंग। पूर्वी लद्दाख में हजारों फुट ऊंची चोटियों पर मार खाया चीन ओछी हरकतों पर उतर आया है। अपने सरकारी भोपू ग्लोबल टाइम्स के जरिए झूठी बातें फैलाने वाला चीन अब लाउडस्पीकर के जरिए फैलाए जा रहे प्रपंच से भारतीय सैनिकों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भड़काने में जुट गया है।

चीनी सेना और ग्लोबल टाइम्स जैसे कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र लद्दाख में भारतीय सैनिकों के खिलाफ मनोवैज्ञानिक युद्ध छेड़े हुए हैं। हजारों साल पुरानी रणनीति में चीनी सेना के सैन्य रणनीतिकार सुन जू ने छठवीं शताब्दी ईसा पूर्व में अपनी बहुचर्चित किताब आर्ट आॅफ वाॅर में लिखा है कि सबसे अच्छा युद्ध कौशल वह होता है जो बिना लड़े ही जीत लिया जाए। उसने एलएसी पर तमाम फौजी ताकत झोंकी कि भारत डर जाए, लेकिन भारतीय फौजों ने उसका कडा जवाब दिया। अब हताश चीन की इस चाल से भारतीय सेना के कमांडरों के हंसी का ठिकाना नहीं रहा जब चीनी सेना ने पैंगोंग झील के फिंगर 4 पर पंजाबी गाना बजाना शुरू कर दिया। वहीं एक चूसूल में चीनी सेना के मोल्डो सैन्य ठिकाने पर बड़े-बडे लाउडस्पीकर लगाए गए हैं। इन पर चीनी सेना की ओर से कहा जा रहा है कि भारतीय सेना अपने राजनीतिक आकाओं के हाथों मूर्ख न बने। यही नहीं चीनी सैनिक हिंदी में कड़ाके की ठंड में इतनी ऊंचाई पर भारतीय सैनिकों को तैनात किए जाने की भारतीय नेताओं के फैसले को भी निशाना बना रहे हैं, ताकि भारतीय सैनिकों के आत्मविश्वास को कमजोर किया जा सके और सैनिकों के अंदर असंतोष पैदा किया जा सके जो कभी भी गरम खाना नहीं खा पाते हैं। भारतीय सेना के एक पूर्व चीफ ने कहा कि पीएलए लाउडस्पीकर रणनीति का इस्तेमाल वर्ष 1962 और 1967 में नाथु ला झड़प के दौरान कर चुकी है। उन्होंने कहा कि चीन को लगता है कि फिंगर 4 पर पंजाबी सैनिक तैनात हैं। जबकि ऐसा है नहीं है।

Next Story